जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में छात्र छात्राओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण शुरू हो गया है। ग्रामीण छात्र छात्राएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। एक जून से पहले बैच का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। 10वीं उत्तीर्ण छात्र जो व्यावसायिक कोर्स करके कैरियर बनाना चाहते हैं और कुछ विद्यार्थियों को स्वरोजगार में रुचि रखते हैं उन्हें (घरेलू इलेक्ट्रीशियन, टूलसेट और किट) या जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं वह मुफ्त नामांकन करवा सकते हैं।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय ग्रामोदय समिति के समन्वयक शील निधि सिंह का कहना है कि बेहतर कैरियर निर्माण के लिए कम से कम एक व्यावसायिक कोर्स अनिवार्य होता है। उसी को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय परिसर मे ग्रामीण छात्रों के लिए जो 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट या किसी वजह से आगे अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहे है उन विद्यार्थीयो के लिए निःशुल्क कौशल विकास एवं प्रशिक्षण का शुरुआत की गई है।
इस कार्यक्रम को करने के बाद विद्यार्थियों को रोजगार मिलने में काफी सहायता मिलेगी। विद्यार्थियों का प्लेसमेंट एक महत्वपूर्ण घटक है। हम 75 रोजगार या स्वरोजगार का लक्ष्य रखते हैं। कोर्स पूरा होने के बाद परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस मौके पर समिति के सदस्य राजन कुमार, संतोष यादव आदि मौजूद थे।




DOWNLOAD APP