जौनपुर: अपने वंश के गौरवशाली इतिहास को जानना हर व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Tuesday, June 11, 2019

जौनपुर: अपने वंश के गौरवशाली इतिहास को जानना हर व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य | #AAPKIUMMID

  • भार्गव वंश का इतिहास नामक पुस्तक का हुआ विमोचन
जौनपुर। अपने वंश के गौरवशाली इतिहास को जानना एवं संस्कृति की रक्षा करना प्रत्येक व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य है। यह बातें मछलीशहर क्षेत्र के ग्राम गोधूपुर के "भार्गव वंश का इतिहास" नामक पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि पूर्व विधायक ओम प्रकाश दुबे 'बाबा' ने कही।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील कुमार उपाध्याय ने कहा कि सबका साथ सबका विकास सिद्धांत पर ही कार्य करते हुए ही एक समृद्ध भारत का निर्माण सम्भव है। यह वर्तमान समय की आवश्यकता है। कार्यक्रम में पुस्तक के लेखक डॉ. संतोष कुमार तिवारी ने कहा कि अपने गोत्र, वंश, कुल का गौरवशाली इतिहास को जानना, उनके मूल्यों में वृद्धि करना तथा वर्तमान एवं भावी पीढ़ी के लिए मार्ग प्रशस्त प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का लक्ष्य होना चाहिये।

इस पुस्तक में गाँव के आदि पूर्वज पंडित शंकर दत्त तिवारी के 300 वर्ष पूर्व गोरखपुर से मछलीशहर आने और वर्तमान समय तक उस वंशावली विवरण एवं अनुक्रम के साथ ही गांव की सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक, कृषि, अर्थव्यवस्था एवं रोजगार के साथ ही शैक्षिक स्थिति का समग्र दर्शन प्रस्तुत किया गया है।
विशिष्ट अतिथि पंडित बाल मुकुंद पांडेय ने सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया की भावना के विस्तार करने की बात कही। विशिष्ट अतिथि प्रतापगंज डिग्री कालेज के सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. राम श्रृंगार शुक्ल ने इतिहास के वैज्ञानिक तरीके से अध्ययन करने की बात कही। इस अवसर पर ग्रामीण एवं क्षेत्रवासी तमाम गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। इस अवसर पर पंडित राम चन्द्र मिश्र, रामलखन शुक्ल, रमाशंकर शुक्ल, महेंद्र नाथ तिवारी, पंधारी लाल, पूर्व प्रधान रईस अहमद, राम सहाय आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------

https://www.facebook.com/aapkiummidUmmid

-----------------------------------------------------------