• व्यक्तित्व एवं कैरियर निर्माण में सहायक है फिलेटली का शौक: डाक निदेशक केके यादव
  • लखनऊ जीपीओ में फिलेटलिक समर कैम्प का हुआ आयोजन, डाक निदेशक केके यादव ने किया बच्चों को पुरस्कृत

लखनऊ। फिलेटली सिर्फ डाक टिकटों का संग्रह ही नहीं, बल्कि इसका अध्ययन भी है। डाक टिकटों और पत्रों का संवेदनाओं से गहरा रिश्ता है। हर डाक टिकट के पीछे एक कहानी छिपी है। सोशल मीडिया और वाट्सएप के इस दौर में कॉपी-पेस्ट की बजाय डाक टिकटों व पत्रों के पीछे छुपी कहानी से आज की युवा पीढ़ी को जोड़ने की जरूरत है, ताकि उनमें रचनात्मक अभिरुचि विकसित की जा सके। उक्त बातें लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने लखनऊ जीपीओ में आयोजित फिलेटलिक समर कैम्प के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव ने की। स्कूली बच्चों हेतु फिलेटलिक वर्कशॉप, सेमिनार और क़्विज प्रतियोगिता के आयोजन के साथ दीनदयाल स्पर्श छात्र वृत्ति योजना के बारे में भी बच्चों को जानकारी दी गई। इसमें विभिन्न स्कूलों के 50 से भी ज्यादा बच्चे शामिल हुए।

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक टिकटों का शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने में अहम योगदान है। इनके माध्यम से विद्यार्थियों एवं युवाओं को तमाम रोचक जानकारी प्राप्त होती है जो कि उनके व्यक्तित्व एवं कैरियर निर्माण में सहायक है। हर डाक टिकट एक अहम एवं समकालीन विषय को उठाकर वर्तमान परिवेश से इसे जोड़ता है, इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा होता है। चीफ पोस्ट मास्टर आरएन यादव ने कहा कि डाक टिकट लोगों को अपनी सभ्यता, संस्कृति और विरासत से अवगत कराता है। ऐसे में डाक टिकट संग्रह के प्रति बच्चों में अभिरुचि विकसित करना जरुरी है। बच्चों  को उन्होंने फिलेटली डिपोजिट एकाउंट खाता के माध्यम से फिलेटली में रूचि बढाने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के दौरान डाक टिकट संग्रह पर कार्यशाला को सीनियर फिलेटलिस्ट दिनेश चन्द्र शर्मा एवं अशोक कुमार ने संबोधित किया। डा. जेके अवस्थी ने दीन दयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना तथा पत्र लेखन प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से बताया। इसके उपरान्त फिलेटली पर सेमिनार आयोजित किया गया। सेमिनार में अनन्या मिश्रा (सीएमएस), सिद्धि जैन (एलपीएस), वैष्णवी (वी.वी.वी.एम इन्टर कॉलेज), अमृतांशी सिंह राठौर (सीएमएस), कु. बीनू मौर्य, आयुष्मत मौर्य, अर्पिता सिंह राठौर (सीएमएस) एवं मास्टर सूरज आदि प्रतिभागियों ने अपने विचार व्यक्त किये। डाक टिकट प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन क्विज मास्टर दिनेश चन्द्र शर्मा, स्कोरर कोमल दयाल एवं स्नेहा गुप्ता द्वारा किया गया। विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने सर्टिफिकेट और ट्राफी देकर पुरस्कृत किया। क्विज प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में अविश्मत भारद्वाज, अनन्या मिश्रा, वंश मेहदी रत्ता और सीनियर वर्ग में सिद्धि जैन, अर्पिता सिंह राठौर, रिया शर्मा ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।
इस अवसर पर डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर टीपी सिंह, राम बिलास, डाक निरीक्षक कोमल, प्रभाकर वर्मा, लखनऊ फिलेटलिक एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएस भार्ग, सीनियर फिलेटलिस्ट दिनेश चंद्र शर्मा, अशोक कुमार, गोपाल गुप्ता, रमेश चंद्र प्रजापति, सुनील कुमार गुप्ता आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. जेके अवस्थी ने किया।




DOWNLOAD APP