जौनपुर। विद्युत मजदूर पंचायत जौनपुर के पदाधिकारियों ने शिव मंदिर 132 केवी हाइडिल कालोनी हुसैनाबाद में बैठक कर मजदूर दिवस मनाया। एक मई को राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की।
संगठन के जिलाध्यक्ष संजय यादव ने बताया कि 1 मई 1886 से मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी। अमेरिका के मजदूरों ने काम की अवधि 8 घंटे से ज्यादा न करने के लिए हड़ताल की थी, इसी हड़ताल के दौरान शिकागो शहर के "हेय मार्किट" में बम धमाका हुआ था जिसके कारण पुलिस ने मजदूरों पर गोली चला दी थी जिसमें कई मजदूर मारे गए थे।

संगठन के उप जिला मंत्री अखिलेश तिवारी ने बताया कि आज भी मजदूरों की हालत बद से बदतर होती जा रही है। बिजली विभाग में बाह्य एजेंसी के माध्यम से लगाए गए लाइनमैनों, उपकेंद्र परिचालकों एवं कम्प्यूटर आपरेटरों के वेतन का 6-6 महीनों से भुगतान नहीं हो रहा है। श्रम कानूनों का पालन नहीं किया जा रहा है जिससे वे भुखमरी के कगार पर हैं। उन्होंने कहा कि मजदूर दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित हो।
उन्होंने सरकार व विभाग के प्रबंधन से मांग किया कि इस मामले को संज्ञान में लेते हुए तत्काल उक्त श्रमिकों का वेतन दिलाया जाय अन्यथा 23 मई के बाद जनपद के बिजली मजदूर बड़े आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। संगठन के उपाध्यक्ष महेंद्र पटेल ने कर्मचारियों के पेंशन को लेकर चर्चा किया व नई पेंशन योजना की खामियों को गिनाते हुए पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की।
इस मौके पर महाबीर सिंह, गिरीश यादव, पुष्कर श्रीवास्तव, रविंद्र सिंह, सर्वेश यादव, कमलाकांत मिश्र, विनोद यादव, महेंद्र यादव, मनोज कुमार, सतीश मौर्य आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP