जौनपुर: श्रद्ध‍ा के साथ पूजे गए पवन पुत्र हनुमान, बड़े मंगलवार पर हनुमान मंदिर पर उमड़ी भीड़ | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Tuesday, May 21, 2019

जौनपुर: श्रद्ध‍ा के साथ पूजे गए पवन पुत्र हनुमान, बड़े मंगलवार पर हनुमान मंदिर पर उमड़ी भीड़ | #AAPKIUMMID

जौनपुर। ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाले पहले मंगलवार को जिले भर में हनुमान मंदिरों पर पवन पुत्र हनुमान श्रद्ध‍ा के साथ पूजे गए। बड़े मंगलवार को सुबह से ही दर्शन पूजन के लिए मंदिरों पर भक्तों की भीड़ रही। मंदिरों को फूल माला से भव्य रूप से सजाया गया था। पवन सुत हनुमान का भव्य श्रृंगार किया गया था। शहर के रासमंडल में गोमती नदी के किनारे स्थित बड़े हनुमान मंदिर, कोतवाली चौराहा स्थित हनुमान मंदिर, बीआरपी इंटर कालेज मंदिर के साथ अजोशी धाम में बड़े मंगलवार को दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भीड़ रही। देर रात भंडारे में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। बड़े हनुमान मंदिर रासमंडल में भोर से दर्शन पूजन का सिलसिला शुरू हो गया था। भक्तों ने मंदिर में मत्था टेक कर आशीर्वाद लिया। कुछ स्थानों पर ​महिलाओं ने चढ़ावा भी चढ़ाया। दिन पर भजन कीर्तन का सिलसिला जारी रहा।

सिकराराः अजोशी धाम पर मंगलवार को बड़े मंगलवार को बड़ी संख्या में पहुंचे भक्तों ने अपने इष्ट देव अंजनी के लाल की पूजन अर्चन कर प्रसाद चढाया। श्रद्धालु राम भक्त हनुमान के दर्शन पा निहाल हो गए। धाम के सेवक पण्डित गोरख नाथ मिश्र ने बताया कि वैसे तो यहां हर मंगलवार को बड़ी संख्या में भक्तों द्वारा दर्शन पूजन किया जाता है। सायं मेला भी लगता है परंतु प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाले पहले मंगलवार को धाम में यह पर्व बड़े मंगल के नाम से धूम धाम से मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस विशेष पर्व पर की गयी आराधना निष्फल नहीं जाती। सभी की मन्नते अवश्य पूरी होती है। भक्तों की सुविधा के लिए भोर में चार बजे गर्भ गृह स्थित बजरंग बली के विग्रह का भव्य श्रृंगार कर कर्मकाण्डी विद्वानों ने विशेष पूजन अर्चन किया।
मंदिर परिसर घंटा घड़ियाल के साथ जय श्री राम जय जय हनुमान, संकट मोचन कृपा निधान के जय घोष से मंगला आरती के बाद मंदिर का कपाट खोल दिया गया। बाहर दर्शन की लालसा में प्रतिक्षारत भक्तों की लम्बी कतार में महिला पुरुष अलग अलग रास्ते से पहुंच कर दर्शन पूजन तथा प्रसाद चढ़ाया। दोपहर बाद तक दर्शन पूजन का सिलसिला चलता रहा। धाम में वेद पाठी विद्वानों द्वारा जन कल्याण का संकल्प लेकर बजरंग बाण, हनुमान बाहुक, हनुमान चालीसा, सुन्दर काण्ड रामायण आदि का पाठ किया गया। सामूहिक हवन में बड़ी संख्या में लोगों ने आहुति दी। महिलाओं ने कड़ाही पूजन कर रोट, हलवा का प्रसाद चढ़ाया।
मंदिर प्रबन्ध समिति की ओर से भक्तों को चना, हलवा तथा रोट व लड्डू का प्रसाद वितरित किया गया। उधर दुदौली स्थित बजरंग धाम, प्रेमराजपुर के मारुत नन्दन मंदिर, गुदरीगंज के मुर कटा मंदिर आदि स्थानों पर यह पर्व मनाया गया।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad