जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान के रसायन विभाग के शिक्षक डॉ. अजीत सिंह को सौर ऊर्जा के क्षेत्र मेँ बहुत बड़ी उपलब्धि मिली है। यह शोध पत्र सौर ऊर्जा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इससे संबंधित शोध पत्र प्रतिष्ठित अमेरिकन केमिकल सोसायटी के प्रसिद्ध जनरल द जर्नल आफ फिजिकल केमिस्ट्री-सी में प्रकाशित हुआ।

विश्व में जहां ऊर्जा की खपत तेजी से बढ़ी है। वहां सौर ऊर्जा ही दुनिया के लिए एक प्रमुख स्रोत है। इस शोध पत्र से सौर ऊर्जा को और अच्छे ढंग से विकसित करने में मदद मिलेगी। भारत जैसे विकासशील देश में सौर ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं। डॉ. सिंह का यह शोध पत्र, सौर ऊर्जा की क्षमता बढ़ाने में कारगर सिद्ध होगा। पेरोवस्काइट मैटेरियल जो कि सौर ऊर्जा से पावर उत्पादन का नया पदार्थ है और दुनियाभर में इस पदार्थ को लेकर पिछले दो सालों मे शोध क्षेत्र में खूब चर्चा का विषय रहा। पेरोवस्काइट मटेरियल से बने सोलर पैनल आने वाले समय में सौर ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाएगा। इससे शहर ही नहीं भारत के गांव भी रोशन होंगे।
रज्जू भैया संस्थान एवं डॉ. अजीत सिंह की इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. राजाराम यादव ने बधाई दी और आशा व्यक्त किया कि आने वाले समय में रज्जू भैया संस्थान में होने वाले शोध दुनिया में अपनी प्रसिद्धि हासिल करेगा। संस्थान के निदेशक डॉ. प्रमोद कुमार यादव ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त किया। विश्वविद्यालय के शिक्षक प्रो. एके श्रीवास्तव, डॉ. नितेश जायसवाल, डॉ. गिरिधर मिश्रा, डॉ. पुनीत धवन डॉ. राजकुमार, डॉ. मनीष कुमार गुप्त, डॉ. कमलेश पाल आदि ने बधाई दी।





DOWNLOAD APP