जौनपुर। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के पूर्व संध्या पर नगर के नया बदलापुर पड़ाव कटघरा स्थित शुभम डेंटल हॉस्पिटल पर गुुुरुवार को गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई। उपस्थित लोगों को भविष्य में तम्बाकू न खाने के लिए शपथ दिलायी गयी।
गोष्ठी में दंत मुख रोग विशेषज्ञ डा. प्रमोद कुमार ने बताया कि आज के परिवेश में नशा शौक के रूप में फैल रहा है। ज्यादातर शिकार युवा वर्ग के लोग हो रहे हैं। गुटखा, दोहरा व तम्बाकू के सेवन से लोगों में मुख कैंसर की सम्भावना अधिक होती है। तम्बाकू उपस्थित रासायनिक पदार्थ से मुंह की पतली त्वचा में बदलाव आ जाता है। यही बदलाव बाद में अल्सर का रूप ले लेती है। इसके बाद लाइकेन प्लेनल ल्यूको प्लेकिया का कारण बन जाता है। समय पर उचित उपचार न होने से बाद में कैंसर का रूप धारण कर लेता है।
तम्बाकू के सेवन से फेफड़े का कैंसर, मुंह का कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक अल्सर, दमा, डिप्रेशन आदि भयंकर बीमारियां हो सकती है। तम्बाकू में कैंसर पैदा करने वाली हानिकारक तत्व जैसे निकोप्टीन, नाइट्रो सामाइंस, बेजोपाइरिस, आर्सेनिक, क्रोमियम, अत्यधिक मात्रा में पाये जाते हैं। जिसमें निकोप्टीन कैडियम और कार्बन मोनो आक्साइड स्वास्थ्य के लिये बेहद हानिकारक है। डा. कुमार ने गोष्ठी में बताया कि तम्बाकू, धूम्रपान, नशा आदि को छोड़ने के लिए मजबूत दिल की जरूरत है। इसके लिए लोगों को तम्बाकू के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है।
इस अवसर पर डॉ. लालजी, अशोक कुमार, सूरज कुमार, राजेंद्र सिद्धार्थ, पंकज सिंह, कृष्ण कुुुमार, सत्य प्रकाश सिंह, शशि राय, रियाज, संजय यादव, रामनंद आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP