जौनपुर। सरजू प्रसाद शैक्षिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था व बचपन बचाओ आंदोलन के तहत बीआरपी इण्टर कालेज में ’किशोर न्याय अधिनियम विषय’ पर संगोष्ठी हुआ। शुक्रवार को कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. सुभाष सिंह प्रधानाचार्य व प्रबंधक आनन्द शंकर श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से किया एवं संचालन सभाजीत द्विवेदी ने किया।
इस मौके पर मुख्य वक्ता सहायक श्रम आयुक्त कुलदीप सिंह ने कहा कि बाल श्रमिकों को पाये जाने पर जेजे एक्ट के तहत बाल न्यायपीठ बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत कर कार्यवाही की जायेगी। इस आयोजन का उद्देश्य बच्चों के साथ मित्रवत व्यवहार संवाद सद्भावपूर्वक कार्यवाही करते हुये कार्यवाही की जायेगी।
जौनपुर नगर के बीआरपी इण्टर कालेज में
आयोजित संगोष्ठी में मंचासीन अतिथिगण।
इसी क्रम में किशोर पुलिस यूनिट प्रभारी/क्षेत्राधिकारी सदर सुशील कुमार ने बतौर विशिष्ट अतिथि कहा कि 18 वर्ष से कम आयु को बालक कहेंगे परंतु विधि विपरीत बच्चों के मामलों में जघन्य अपराध कारित होने पर मनोवैज्ञानिक रिपोर्ट के आधार पर किशोर न्याय बोर्ड यह निर्णय कर सकता है कि बालक का मुकदमा सामान्य व्यक्ति की तरह ही चलेगा। विशिष्ट अतिथि जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष सोनी ने कहा कि महिलाओं व बच्चों के लिये टोल फ्री नम्बर 181, महिला हेल्पलाइन नम्बर, 1098 चाइल्ड लाइन है। कठिन परिस्थितियों में किसी भी समय काल किये जा सकते हैं।
मुख्य अतिथि मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर डा. आरएन सिंह बीएचयू ने कहा कि किशोरावस्था अन्तरद्वन्द की अवस्था है। एसजेपीयू की हेड कांस्टेबल चिंता राय कहा कि बच्चों को किसी अनजान व्यक्ति से मदद नहीं मांगनी चाहिये। न ही उन पर विश्वास करना चाहिये। प्रबंधक आनन्द शंकर श्रीवास्तव ने कहा कि कालेज में बच्चों के साथ सभी अधिकारियों का किशोर कानून में मित्रवर व्यवहार हेतु प्रेरित करना संस्था का सराहनीय कार्य है। प्रधानाचार्य डा. सुभाष सिंह ने कहा कि किशोर न्याय अधिनियम का व्यापक प्रचार-प्रसार विद्यालयों में आवश्यक है।
कार्यक्रम आयोजक/संस्थाध्यक्ष संजय उपाध्याय ने कहा कि इस आयोजन का मकसद बच्चों को उनके अधिकार व उनके संरक्षण के कानून की जानकारी हो सके। इस अवसर पर अनिल सिंह, सीमा मौर्या, हेड कंस्टेबल मंजू यादव, गायत्री तिवारी, शकुंतला शुक्ला, कैलाश प्रजापति, डा. विमल श्रीवास्तव, प्रकाश चन्द यादव, मोहन शंकर श्रीवास्तव, ऋषि श्रीवास्तव, डा. प्रमोद श्रीवास्तव, अखिलेश श्रीवास्तव, चन्द्र प्रताप सिंह, मो. रजा खान, शिखा यादव, रेखा श्रीवास्तव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।





DOWNLOAD APP