जौनपुर। मछलीशहर कस्बे के पटाखा व्यवसायी फैजुल इस्लाम की गोदाम से पुलिस ने बुधवार की रात छापेमारी कर सात कुंतल बारूद बरामद किया है। अवैध रूप से बारूद रखने के आरोप में केस दर्ज कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर नगर के पटाखा व्यवसायी फजल इस्लाम उर्फ फैजुल के गोदाम पर सीओ सिटी नृपेंद्र के नेतृत्व मे गठित टीम ने बुधवार की रात में छापेमारी की। सीओ सिटी नृपेंद्र ने बताया कि गोदाम से कुल सात कुंतल बारूद बरामद किया गया। जबकि व्यवसायी के पास सिर्फ 450 पौंड बारूद रखने का लाइसेंस है। रात मे बरामद माल कोतवाली पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया। फोरेंसिक टीम ने भी मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की।

कस्बा के सादीगंज मोहल्ले की घनी बस्ती में पटाखा निर्माण और स्टोरेज का मामला पहले भी सामने आ चुका है। अप्रैल 2015 में इसी मोहल्ले मे पटाखा विस्फोट की हुई घटना में तीन बच्चों की मौत हो चुकी है। छापेमारी में भारी मात्रा में पटाखे और बारूद की बरामदगी के बाद लोगो के जीवन की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ खड़ा हुआ है। आबादी क्षेत्र में पटाखा बनाकर व्यवसायी भारी मात्रा में माल को घर में बने स्टोर में ही रखते हैं।
यही से पटाखों की थोक बिक्री की जाती है। 2011 में भी भारी मात्रा में पटाखा बरामद कर पुलिस ने जब्त किया था। उसके बाद से कारोबारी घर के बाहर जमीन में छिपाकर बारूद रखने लगे थे। उसी का नतीजा रहा कि 2015 में कचरे में हुए विस्फोट से साहिल गुप्ता 11 वर्ष, गुफरान 11 वर्ष, रिजवान 10 वर्ष, सलीम 9 वर्ष बुरी तरह झुलस गए थे जिसमें साहिल की मौत उसी दिन हो गई तथा गुफरान व सलीम की मौत इलाज के दौरान हो गई थी।




DOWNLOAD APP