जौनपुर। लोकसभा चुनाव के मतदान के बाद होने वाले मतगणना को लेकर जिले की प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो गयी हैं। बताया गया कि विधानसभावार मतों की गणना की जायेगी जिसके लिये अलग-अलग हर हाल में 14 टेबल लगाये जायेंगे। इसके अलावा 1 टेबल एआरओ के लिये होगा तथा प्रत्येक टेबल पर 3 कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है। सुबह 8 बजे से शुरू होने वाले मतगणना के परिणाम का अपडेट प्रत्येक 40 मिनट पर होगा।
उपरोक्त जानकारी विभागीय सूत्रों से मिली है। प्रत्येक चक्र की गणना पूर्ण होते ही उसे वेबसाइट के साथ सुविधा एप पर अपलोड किया जायेगा जिसके बाबत मतगणना कर्मियों का पहला रेंडमाइजेशन शुरू हो गया है। मतगणना शुरू करने से पूर्व ईवीएम व स्ट्रांग रूम को आरओ, एआरओ, प्रत्याशियों के निर्वाचन अभिकर्ताओं एवं प्रेक्षक भारत निर्वाचन आयोग की उपस्थिति में खोला जायेगा। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जायेगी जहां सबसे पहले डाकमत पत्रों की गिनती होगी।
सूत्रों के अनुसार मतगणना की खास बात यह है कि कोई भी विधायक एजेण्ट नहीं बन सकता है। इस बात का ध्यान सभी प्रत्याशियों को रखे जाने का निर्देश स्वयं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिया गया है। सभी विधानसभाओं में एक बीबीसी बूथ बनाया जायेगा जहां मतगणना के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्र स्तर पर 5-5 वीवीपैट मशीनों को रेंडमली आधार पर चयनित किया जायेगा। साथ ही उसकी पर्चियों को वीवी पैट काउंटिंग बूथ (वीसीबी) बनाया जायेगा। चुनाव को लेकर जनपद में धारा 144 लागू है जिसके चलते मतगणना परिणाम के बाद विजय जुलूस प्रतिबंधित होगा।




DOWNLOAD APP