जौनपुर। शैक्षणिक प्रतिस्पर्धा के आज के इस दौर में छोटे छोटे बच्चों से उनके दिमागी स्तर से कईयों गुना अधिक विद्यालयों के साथ अभिभावकों द्वारा भी मानसिक कार्य कराया जा रहा है। जिसके कारण बच्चों का बचपना खोती नज़र आ रही है। इसलिए ऐसा आवश्यक हो जाता है कि बच्चों को पठन-पाठन कार्य के साथ कुछ ऐसी सहगामी गतिविधियों को उनके शैक्षणिक गतिविधियों में सम्मिलित किया जाये। जो बच्चों को स्वस्थ और खुशहाल रखते हुए उनमें अन्तर्निहित शक्तियों का निरन्तर विकास करता रहे। आज के इस दौर में योगाभ्यास एक ऐसी विधा है जिसका नियमित अभ्यास कराकर बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य उत्तम बनाया जा सकता है। यह बातें केराकत स्थित एसपी इंटरनेशनल स्कूल सर्की में योग प्रशिक्षण के दौरान संस्था के चेयरमैन सर्जन डा. एसपी यादव ने कही।

बच्चों को आसन, व्यायाम, ध्यान और प्राणायामों की बारिकियों को बताते हुए पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति ने बताया कि योग आज हर उम्र के लोगों के लिए बहुत ही आवश्यक हो चुका है। जिसके नियमित और निरन्तर अभ्यासों से शरीर के भीतर प्राणवायु के साथ रक्त का प्रवाह बहुत ही सुगमतापूर्वक होता रहता है। जिसके कारण सभी ऊतक और कोशिकाओं की गतिविधियों में संतुलन बना रहता है। व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ ऊर्जा का स्तर सदैव उंचा रहता है।
क्रियात्मक अभ्यासों में बच्चों को योगिक-जागिंग, सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, वृक्षासन, वीरभद्रासन, भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, उद्गीथ प्राणायामों के साथ अग्निसार और नौलिक्रिया को कराते हुए ध्यान का अभ्यास कराया गया। इस मौके पर रामकृपाल यादव, जेपी सिंह, नागेन्द्र मौर्य, राकेश गिरी, संजय,दीपक, अमित, प्रणव व अनिल कुमार सहित छात्र—छात्राएं एवं अभिभावक उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP