जौनपुर: कठिन परिश्रम ही सफलता का मूल मंत्र: अरूण कुमार सिंह | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Monday, April 29, 2019

जौनपुर: कठिन परिश्रम ही सफलता का मूल मंत्र: अरूण कुमार सिंह | #AAPKIUMMID


  • संत प्रसाद सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल में संस्थापक दिवस समारोह सम्पन्न

सुइथाकला, जौनपुर। विकासखंड स्थित संत प्रसाद सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल मिसिरपुर में विविध कार्यक्रमों के साथ विद्यालय का संस्थापक दिवस समारोह सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूनियन बैंक आफ स्विट्जरलैंड के निदेशक अरूण कुमार सिंह ने कहा कि धैर्य एवं कठोर परिश्रम द्वारा ही हम जीत एवं सफलता का परचम लहरा सकते हैं।
समग्र विश्व भ्रमण के दौरान मिली सीख को प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि सम्प्रति सर्वोच्च बनने के लिए एक दूसरे के प्रति समर्पण, प्रेम व सहयोग का भाव होना आवश्यक है। दूसरों को ऊँचा उठाकर ही हम सर्वोच्च बनने में सफल हो सकते हैं। शिक्षा से ही व्यक्ति समाज एवं राष्ट्र का उत्थान सम्भव है। स्व. सिंह की स्मृति में स्थापित इस विद्यालय द्वारा क्षेत्र में शिक्षा की जो अलौकिक ज्योति प्रकाशित की जा रही है वह क्षेत्र के लिए गौरव की बात है।

विशिष्ट अतिथि प्रमोद कुमार मिश्र ने कहा कि शिक्षा के द्वारा ही सामाजिक, नैतिक तथा अध्यात्मिक मूल्यों का विकास सम्भव है। व्यक्ति के साथ साथ देश के सर्वांगीण विकास में शिक्षा का प्रमुख योगदान है। धर्म, जाति, सम्प्रदाय की संकीर्णता से मुक्ति पाने के लिए आज की परिस्थिति के अनुरूप शिक्षा प्रदान करने के साथ ही चारित्रिक विकास एवं मानवीय गुणों को संरक्षित करने की आवश्यकता है।
संस्थान के संरक्षक तथा सर्जन डॉ. एके सिंह ने उपस्थित जनसमूह से राष्ट्र धर्म की विवेचना करते हुए कहा कि कर्तव्य के प्रति निष्ठा ही राष्ट्र धर्म है और अपने दायित्वों का सम्यक् निर्वहन करना ही राष्ट्र की सबसे बड़ी सेवा है। समारोह में उद्बबोधन के अनुक्रम में पूर्व जिला पंचायत सदस्य संतोष कुमार सिंह, प्रधानाचार्य रणजीत सिंह, प्रो. एसपी सिंह ने संयुक्त रूप से शिक्षा की महत्ता पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे निवर्तमान प्रवक्ता उदय भानु सिंह ने कार्यक्रम के समापन अवसर पर स्मृति शेष स्व. राम सागर सिंह के कृतित्व और व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्व. सिंह का पूरा जीवन शिक्षा के प्रति समर्पित रहा। ग्रामीण अंचल में शिक्षा के क्षेत्र उनके द्वारा किया गया कार्य अविस्मरणीय है। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के पूजन व स्व. सिंह के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रम में जहां बालिकाओं ने सरस्वती वन्दना और स्वागत गीत की मनमोहक प्रस्तुति की। वहीं बालकों ने शिव ताण्डव स्त्रोत की भावानुरूप प्रस्तुति से उपस्थित जनमानस मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह के दौरान मुख्य अतिथि ने विद्यालय के प्रतिभाशाली बच्चों को शील्ड देकर उनका उत्साहवर्धन किया।
कार्यक्रम का संचालन राजेश सिंह तथा आभार विद्यालय के प्रबंधक डॉ. विनोद कुमार सिंह "वत्स" ने व्यक्त किया। इस दौरान सुरेश पाण्डेय, अरविंद सिंह, बम बहादुर सिंह, मन बोध सिंह, विनय मिश्र, शिव सागर सिंह, प्रहलाद तिवारी, वरिष्ठ शिक्षक नेता डॉ. अजय कुमार सिंह, डॉ. सुबाष चन्द सिंह, सुधाकर सिंह, डॉ. उमेश चन्द्र तिवारी, कुंवर साहब सिंह, श्री राम यादव आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad