जौनपुर: शिक्षा से ही होता है बच्चों की अन्तर्निहित शक्तियों का विकास: बीएसए | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Wednesday, April 3, 2019

जौनपुर: शिक्षा से ही होता है बच्चों की अन्तर्निहित शक्तियों का विकास: बीएसए | #AAPKIUMMID

सुइथाकला, जौनपुर। शिक्षा बच्चों की अंतर्निहित क्षमता तथा उनके ब्यक्तित्व का विकसित करने वाली प्रक्रिया है। आगे चलकर यही प्रक्रिया उसे समाज में एक सामाजिक वयस्क की भूमिका निभाने के लिए तैयार करती है। शिक्षा द्वारा मनुष्य की जन्मजात शक्तियों का विकास, उसके ज्ञान एवं कौशल में वृद्धि एवं व्यवहार में परिवर्तन किया जाता है और इस प्रकार शिक्षा के द्वारा ही सभ्य, सुसंस्कृत एवं योग्य नागरिक का निर्माण सम्भव है। उक्त बातें इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय सदरूद्दीनपुर के वार्षिकोत्सव अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने कही।

बीएसए ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में अलौकिक क्षमता छिपी हुई है, बस आवश्यकता है उस क्षमता को निखारने की। उन्होंने विद्यालय के गुरूजनों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आज ऐसे ही लोगों के प्रयासों के परिणामस्वरूप परिषदीय विद्यालय कान्वेंट विद्यालयों को शिकस्त दे रहे हैं।
इसी क्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी आरएन पाठक ने गुरूजनों से गुणवत्ता पूर्ण शैक्षिक माहौल देने पर बल दिया ताकि सरकारी विद्यालयों के प्रति समाज में भरोसा दिलाया जा सके। इसके पूर्व मुख्य अतिथि द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन और माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। विद्यालय के नन्हे मुन्ने बच्चों ने जहाँ देशभक्ति और शिक्षाप्रद अभिनय द्वारा उपस्थित लोगों के मन को मोहित किया वहीं राजकीय विद्यालय सवायन के शिक्षक और कवि राहुल राज मिश्रा ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मिशन पर अपनी काव्य पाठ से लोगों को झकझोर कर रख दिया। मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर डॉ. उमेश तिवारी, पंकज सिंह, दुष्यंत मिश्रा, पारस यादव, संगीता पाल आद उपस्थित रहे। अध्यक्षता ग्राम प्रधान अखण्ड प्रताप सिंह और संचालन विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका अनुपमा अग्रहरि ने किया।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad