जौनपुर: ...जब इंदिरा गांधी को सुनने उमड़ पड़ा था जनसैलाब | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Monday, April 1, 2019

जौनपुर: ...जब इंदिरा गांधी को सुनने उमड़ पड़ा था जनसैलाब | #AAPKIUMMID


  • सत्ता से हटने के बाद 1978 में केराकत में नार्मल स्कूल के मैदान पर जनसभा को किया था संबोधित

जौनपुर। सन् 1977 में जनता पार्टी की लहर के चलते अपनी व अपनी कांग्रेस पार्टी की अप्रत्याशित हार के बाद पहली बार 1978 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी केराकत में पहुंची थी। उस समय रहे यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रामानंद राय एडवोकेट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे स्व. कल्पनाथ राय से कहकर केराकत नगर के नार्मल स्कूल के मैदान पर सितंबर माह में एक जनसभा इन्दिरा गांधी की सभा रखवाया था।
इंदिरा गांधी कार से बाई रोड जौनपुर से केराकत आते समय मुफ्तीगंज बाजार में लबे रोड खड़ी भारी भीड़ देख रेलवे स्टेशन मोड़ के पास रुक गयी। उसी समय भोला विश्वकर्मा के  मकान के सामने रखी गयी चौकी पर बैठकर लोगों का अभिवादन स्वीकार करने के बाद श्रीमती गांधी यह कहकर कि मेरी हार से आप सभी दुखी हैं। बहुत जल्द सब ठीक हो जायेगा।

केराकत के लिए रवाना हो गयी। जब इन्दिरा गांधी केराकत के नार्मल स्कूल के मैदान पर पहुंची तो उन्हें देखने सुनने हेतु एक लाख से अधिक की अधिक संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी थी। जिसमें भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल थी। मंच पर पहुंचते ही इन्दिरा गांधी ने अपने सम्बोधन में सन 1977 में चुनावी हार की चर्चा करते हुए कहा कि मेरे भाइयों मेरी बहनों यह जनता की हार नहीं है। बल्कि यह हमारी हार हुई है। आप लोग धैर्य बनाए रखें। मैं बहुत जल्द ही सत्ता में लौटूंगी। आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं। जो उस समय सभा में पहुंच कर इन्दिरा गांधी का भाषण सुना था।
उनके भाषण को यादकर कहते हैं कि अपने संक्षिप्त भाषण में इन्दिरा गांधी ने इशारों इशारों में बहुत कह दिया था। उस समय लोगों को सहसा विश्वास नहीं हुआ। किन्तु इन्दिरा जी ने अपनी राजनीतिक शतरंज के चाल के जाल में फंसाकर मोरारजी देसाई की सरकार को हटवाकर चौधरी चरण सिंह की सरकार को 13 दिन के लिए बनाकर जनता पार्टी की सकार का पतन करा दिया तो उस समय केराकत के लोगों को इन्दिरा जी की कही हुई बात याद आ गयी कि उन्होंने कहा था कि जल्द ही सत्ता में लौटूंगी। जिसका असर यह हुआ कि सन 1980 में हुए लोकसभा के मध्यावधि चुनाव में जनता ने कांग्रेस पार्टी को प्रचंड बहुमत से जिता दिया।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad