जौनपुर: अगलगी से 86 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Sunday, April 14, 2019

जौनपुर: अगलगी से 86 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख | #AAPKIUMMID

जौनपुर। जिले में अगलगी की घटनाएं बढ़ गई है। आए दिन 8 से 10 स्थानों पर अगलगी की घटनाएं शार्ट सर्किट व अन्य कारणों से हो रही है। रविवार को बक्शा, खुटहन, मछलीशहर, केराकत, नेवढ़िया, चंदवक और धर्मापुर में हुई घटनाओं में 86 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इसके अलावा भी कई बोझ गेहूं खेतों में जल गए।
बक्शा क्षेत्र के मई गाँव में रविवार को भीषण आग लग जाने से 21 किसानों को करीब 50 बीघे की फसल जलकर राख हो गई। सैकड़ों किसानों ने अरहर के पेड़ से आग पर काबू पाया। उक्त गाँव स्थित नैपाल नगर मई इंटर कालेज के पूरब प्रमोद मिश्र के खेत में अचानक आग उठते देख लोगों ने शोर मचाया। जब तक ग्रामीण शोर सुन मौके पर पहुँचते आग विकराल रूप धारण कर लिया। मौके पर एकत्रित सैकड़ों लोगों ने एक किसान की अरहर पेड़ हाथों में लेकर आग बुझाने में जुट गए। सूचना पर थानाध्यक्ष अरविंद यादव पहुंच गए। उधर किसानों ने अथक प्रयास कर आग को बस्ती में जाने से पहले आग पर काबू पा लिया। आग से प्रमोद मिश्र, रामहित विश्वकर्मा, राम आसरे विश्वकर्मा, बद्री विश्वकर्मा, ओमप्रकाश मिश्र, गरुण यादव, बंगबहादुर यादव, शांताराम यादव, विजय नाथ यादव, संजय यादव, राजेंद्र प्रसाद यादव, सत्यम यादव, शशिकांत यादव, गोरखनाथ पाठक, नवीन पाठक, रामशीला पाठक, कमला पाठक, संतोष पाठक, रमाकांत पाठक, उमाशंकर विश्वकर्मा, कृष्णा यादव की गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। उधर महिमापुरडीह गाँव में लालजी मौर्य की छह बीघे की फसल जलकर राख हो गई।
मछलीशहर क्षेत्र के कटाहित खास निवासी रामदवर मौर्य खलिहान साफ करने के लिए खर पतवार जला रहे थे। इसी बीच आग की चिंगारी बगल रखे गेंहू के बोझ पर जा गिरी। देखते ही देखते करीब 20 बोझ गेंहू जल गया। ग्रामीणों ने सक्रियता बरतते हुए आग पर समय रहते काबू पा लिया। दूसरी घटना कस्बे में सुशीला पैलेस के पीछे डॉ. मानिक चंद्र के अहाते में हुई। यहां उनका बटाईदार मूलचंद्र गौतम 15 बिस्वा गेहूं की फसल काटकर बाधने के लिए रखे हुए थे। रविवार को दोपहर में अज्ञात कारणों से लगी आग के चलते गेहूं जल गया। फायर बिग्रेड के जवानों ने मौके पर पहुंच कर आग को बुझाया।
उधर केराकत कोतवाली क्षेत्र के पटखौली गांव में रविवार को शार्ट सर्किट से निकली चिंगारी से वीरेंद्र कुमार मिश्र का 10 बिस्वा गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों के अथक प्रयास से आग पर किसी तरह काबू पाया गया।
वहीं नेवढिय़ा विकास खंड रामनगर के तरती गाँव में हाईटेंशन तार सटने की वजह से निकले चिंगारी से गेहूं की खड़ी फसल और बांधे गए गेंहू के बोझ में आग लगने से किसान ललित गौड़, श्रीनाथ, जगदीश गौतम, शिव पूजन मिश्र, हरिश्याम गौतम, बाबा गौतम आदि का लगभग आठ बीघा गेंहू का फसल जलकर खाक हो गया। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सूचना पर थानाध्यक्ष बंशबहादुर सिंह ने मय फोर्स पहुंचकर आग बुझाने में ग्रामीणों की मदद की।
उधर चंदवक क्षेत्र के खुज्झी गांव में शार्ट सर्किट से हरिहर यादव का दो एकड़, दीना नाथ वर्मा व शिवदास पाल का गेंहू जलकर राख हो गया। ग्रामीण अथक प्रयास कर आग बुझाए। सूचना पर पहुंचे हल्का लेखपाल मुन्नीलाल यादव ने नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट विभाग को सौंप दिया। खुटहन क्षेत्र के लवायन गांव में रविवार की दोपहर गांव के प्रधान समर नाथ यादव के खेत में अज्ञात करणों से लगी आग में खड़ी गेहूं की पांच बीघे की फसल जलकर राख हो गई। मौके पर अंबेडकर की झांकी निकाल रहे दर्जनों युवक व आसपास के ग्रामीणों ने अथक प्रयास कर आग पर काबू पाया।
धर्मापुर क्षेत्र के मुफ्तीगंज ब्लाक के पटखौली गांव में शॉर्ट सर्किट से लगी आग से वीरेंद्र मिश्रा की दो बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। उसी के बगल में गांव निवासी फुलेस्सर राम का रखा लगभग 300 बोझ गेंहू भी आग की चपेट में आकर जल गया। आग की सूचना ग्रामीणों द्वारा फायर ब्रिगेड को देते हुए ग्रामीण आग बुझाने में लग गए। दमकल गाड़ी को पहुंचते पहुंचते ग्रामीणों के अथक प्रयास से आग पर काबू पाया जा चुका था।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad