जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के स्नातक और परास्नातक की मुख्य परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण में है। विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में कुल 3.85 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं। अब तक 25 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है।
चार लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शेष है। मूल्यांकन के लिए 400 परीक्षा लगाए गए हैं। सभी बडे विषयों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद 20 मई तक परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी है।

आईबीएम भवन में शिक्षाशास्त्र, मनोविज्ञान, गणित, संकाय भवन में दर्शनशास्त्र, उर्दू और अंग्रेजी, फार्मेसी में संस्कृत, केंद्रीय मूल्यांकन में रसायन विज्ञान, वाणिज्य और शारीरिक शिक्षा, संगीत और होम साइंस की कापियों का मूल्यांकन चल रहा है। कापियों के मूल्यांकन के साथ ही रिजल्ट बनाने का काम चल रहा है। जिन विषयों के प्रायोगिक परीक्षा का नंबर नहीं मिला है उसका रिजल्ट तैयार करने में दिक्कत आ रही है।
कालेजों को पत्र जारी करने के बाद भी तमाम कालेजों ने अभी तक प्रैक्टिकल परीक्षा का अंक विश्वविद्य‍ालय प्रशासन को उपलब्ध नहीं कराया। 40 फीसदी विषयों की प्रायोगिक परीक्षा का नंबर विश्वविद्य‍ालय को उपलब्ध नहीं हो पाया है।




DOWNLOAD APP