जौनपुर। सामाजिक संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में जासोपुर स्थित इण्टर कालेज में करंजाकला क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों के लगभग दो सौ दिव्यांग महिला/पुरूषों के बीच एक दिवसीय क्षमता वर्धन कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस मौके पर ग्रामीण विकास में प्रशिक्षण संस्थान से जुड़े रमेश यादव ने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति निर्धन नहीं है, बल्कि उन्हें समाज में आजादी से जीने का पूरा अधिकार है।
इसी क्रम में पन्ना लाल स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जन कल्याण समिति के संस्थापक/अध्यक्ष शिवा वर्मा ने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति सरकारी नौकरियों से लेकर राजनीति, फिल्म, कलाकार, वैज्ञानिक आदि स्थानों पर अपनी पहचान बनाये हुये हैं। सरकारें आकर चली जाती हैं लेकिन इनके जीवन निर्वहन के लिये कोई खास योजनाएं नहीं बन पायीं जो चिंता का विषय है।

सोशल स्टडी प्वाइण्ट आफ आईटी एण्ड मैनेजमेंट के निदेशक राम सागर विश्वकर्मा ने कहा कि आजादी से लेकर आज तक जितनी भी सरकारी योजनाएं चलीं, उसमें दिव्यांगों को जितनी भागीदारी होनी चाहिये, नहीं हो पायी।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार बच्चू लाल विश्वकर्मा, योगेन्द्र, सुरेश, कमलेश, अनीता, पलकधारी, रोशन, विमल, सनी, मोनू, राकेश, सूरज, सुभाष सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन करते हुये कुमारी अंजू ने समस्त आगंतुकों के प्रति आभार जताया।






DOWNLOAD APP