जौनपुर। योग, आयुर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से जन जन को स्वस्थ और खुशहाल रखने के उद्देश्य के तहत मियांपुर में श्रीराम चौरा देवी योग निकेतन का उद्घाटन अन्तर्राष्ट्रीय साइक्लिष्ट हीरालाल यादव ने किया। इसके पहले पतंजलि योग समिति के कार्यकर्ताओं ने इनका माल्यार्पण कर स्वागत किया।

हीरालाल यादव ने कहा कि स्वास्थ्य का पर्यावरण के साथ बहुत ही गहरा रिश्ता है। जब तक व्यापक पैमाने पर पौधरोपण का सहारा लेकर पर्यावरण को संतुलित नहीं किया जायेगा। तब तक सम्पूर्ण स्वास्थ्य की संकल्पना नहीं की जा सकती है। युवाओं में बढ़ रही नशा की कुप्रवृत्तियां आने वाले कल के लिए बहुत ही घातक रूप लेने वाली है। इसलिए समाज के प्रत्येक परिवार की जिम्मेदारी बनती है कि वह घर के प्रत्येक सदस्य को नशामुक्ति के लिए हर पल प्रेरित करते रहें।
योग निकेतन में पंचकर्म और षष्टकर्म जैसी विधाओं के माध्यम से साध्य और असाध्य बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए उपचार किया जायेगा। इस मौके पर पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति, कृष्ण कुमार, डा. चन्द्रसेन, डा. शैलेन्द्र यादव, डा. ध्रुवराज, हौसला प्रसाद आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP