जौनपुर: प्रधानमंत्री कौशल केंद्र खुलने से उपलब्ध होंगे रोजगार के अवसर: सांसद रामचरित्र | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Thursday, March 7, 2019

जौनपुर: प्रधानमंत्री कौशल केंद्र खुलने से उपलब्ध होंगे रोजगार के अवसर: सांसद रामचरित्र | #AAPKIUMMID


  • इस संस्था से प्रशिक्षित युवाओं को नौकरी देगी हमारी कम्पनी : ज्ञान प्रकाश सिंह
  • कोर्स पूरा होने एवं रिजल्ट आने के बाद 100 प्रतिशत रोजगार देने की व्यवस्था: अरविंद सिंह
  • सांसद ने पिलखिनी में प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का फीता काटकर किया उद्घाटन

जौनपुर। जन कल्याण सेवा समिति द्वारा संचाालित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र पिलखिनी गौराबादशाहपुर का उद्घाटन सांसद रामचरित्र निषाद ने फीता काटकर किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल केंद्र भारत सरकार एक महत्वपूर्ण योजना है। यह हमारे मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र के पिलखिनी में खुलने से काफी हद तक रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
इस केंद्र से पाँच कोर्स संचालित किए जाएंगे जिनकी अवधि तीन माह की होगी। इन कोर्सों में जूनियर साफ्टवेयर डेवलपर, सेविंग मशीन ऑपरेटर नीट्स, फंटलाइन हेल्थ वर्कर, डिस्टीब्यूटर सेल्समैन और इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन शामिल है। इन कोर्सों में 15 से 35 आयु वर्ग के लोग 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण प्रवेश ले सकते है।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहले केंद्र का उद्घाटन छह मार्च को गोरखपुर में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया और पिलखिनी में दूसरे केंद्र का उद्घाटन करने का सौभाग्य मुझे मिला। इसके लिए संस्था के निदेशक अरविंद सिंह को बधाई देता हूं कि उन्होंने मेरे लोकसभा क्षेत्र और विधायक हरेंद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र में इस केंद्र की स्थापना करके सराहनीय कार्य किया है कहा कि मैं ये बधाई देता हूं कि आने वाले समय में यह केंद्र उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र होगा।
निदेशक अरविंद सिंह द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया गया कि कोर्स पूरा होने एवं रिजल्ट आने के बाद 100 प्रतिशत रोजगार देने की व्यवस्था है। इस कोर्स के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। पूर्णतया नि:शुल्क प्रशिक्षण है जो लोग व्यवसाय करना चाहते है वे केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से आर्थिक मदद ले सकते है। इस कोर्स का प्रमाणापत्र भारत के किसी सरकारी, गैर सरकारी संस्था के लिए मान्य है।
वर्ष 2014 में भारत सरकार मीनिस्ट्री ऑफ स्कील डेवलेवपमेंट एंड इंटरप्रेनूयरशिप (एमएसडीई) की स्थापना की गई। भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य गति, गुणवत्ता और स्थिरता के साथ कौशल विकास की चुनौती को  पूरा करना है। इस  अवसर पर रमेश सिंह उपाध्यक्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने कहा कि यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत क्षेत्र की जनता को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

जिला सेवा योजना अधिकारी ने इस प्रधानमंत्री कौशल विकास के बारे में विस्तार से बताया कि 25 जनपदों खुलने वाला यह पहला केंद्र है जहां 15 से 35 आयु वर्ग के युवक-युवतियों को प्रशिक्षित कर बेरोजगारी को दूर की जाएगी।
समाजसेवी उद्योगपति ज्ञानप्रकाश सिंह ने जनकल्याण सेवा समिति को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस संस्था से प्रशिक्षित समस्त युवक-युवतियों को 100 प्रतिशत रोजगार मैं दूंगा। समारोह की अध्यक्षता कर रहे क्षेत्रीय विधायक हरेन्द्र सिंह ने युवाओं एवं युवतियों का मार्ग दर्शन करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास हमारे प्रधान सेवक प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक जिससे हमारे क्षेत्र की जनता को स्वरोजगार, सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं में 100 प्रतिशत रोजगार मिलेगा।
इस अवसर पर ग्रामोदय इण्टर कालेज गौराबादशाहपुर के प्रधानाचार्य विनोद राय, बृजेश सिंह, सुधीर सिंह, संतोष सिंह बघेल, डा. अखिलेश सिंह आदि उपस्थित रहे। संचालन राजेश सिंह टोनी ने किया।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad