• 11 अप्रैल को होनी है बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्य‍ालय ने संबद्ध‍ बीएड कालेजों को पत्र जारी कर बीएड काउंसलिंग शुरू होने से पहले मानक पूरा करने का निर्देश दिया है। विश्वविद्य‍ालय प्रशासन ने साफ कर दिया है कि जो कालेज मानक पूरा नहीं करेंगे उनका नाम काउंसलिंग के लिए नहीं भेजा जाएगा। तमाम बीेएड कालेज ऐसे हैं जिनके यहां न तो शिक्षक हैं और प्राचार्य पद पर अनुमोदन हुआ है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड सत्र 2019-21 के लिए 11 अप्रैल की तिथि निर्धारित की गई है।

इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने के लिए ज्योतिबा फूले विश्वविद्य‍ालय रूहेलखंड बरेली को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बरेली विश्वविद्य‍ालय ने पूर्वांचल विश्वविद्य‍ालय विश्वविद्य‍ालय को पत्र जारी कर कालेजों का डिटले मांगा है। विश्वविद्य‍ालय से जुडे बीएड के कुल 270 कालेज हैं। जिसमें बीएड की पढाई होती है। इसमें से कई कालेज ऐसे हैं जिनमें शिक्षकों का अनुमोदन नहीं हुआ है। कई कालेज तो ऐसे है जिसमें बिना शिक्षक के ही सत्र बीत गया और पढ़ाई भी नहीं हुई।
बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी होते ही कालेजों में अफरा तफरी मच गई है। कालेज मानक पूरा करने के लिए जोर आजमाइश कर रहे हैं। विश्वविद्य‍ालय ने कालेजों को पत्र जारी मानक पूरा करने के लिए दस बिंदुओं की जानकारी मांगी है। विश्वविद्य‍ालय प्रशासन ने साफ कर दिया है कि मानक पूरा नहीं करने वाले कालेजों का नाम काउंसलिंग के लिए नाम नहीं भेजा जाएगा।




DOWNLOAD APP