जौनपुर: पशुओं में तेजी से फैल रहा खुरपका मुंहपका रोग, बढ़ी चिंता | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Saturday, March 16, 2019

जौनपुर: पशुओं में तेजी से फैल रहा खुरपका मुंहपका रोग, बढ़ी चिंता | #AAPKIUMMID

जौनपुर। जलालपुर विकास खंड के दो दर्जन से ज्यादा गांवों में पशुओं में तेजी के साथ खुरपका मुंहपका बीमारी फैल रही है। इससे पशुपालकों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई है। पशुपालक का आरोप है कि कहने को सरकार पशुओं का टीकाकरण करने के लिए अभियान चला रही है लेकिन धरातल पर पशु चिकित्सालय द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। जिसके कारण पशुओं की बीमारी के कारण मौत हो रही है। जबकि पशु विभाग द्वारा क्षेत्र के तालामझवारा, खलिप्ता, सेहमलपुर, महिमापुर, लालपुर, समेत दर्जन भर से अधिक गांव में पशुओं का टीकाकरण करने का दावा किया जा रहा है। इनका दावा खोखला साबित हो रहा है।

किसान सुधाकर पांडेय का कहना है कि पशु डॉक्टर गांव में टीकाकरण नहीं कर रहे हैं जिससे किसान अपने आप को लूटा हुआ महसूस कर रहा है। पशुपालक निजी चिकित्सकों से उपचार कराने को विवश हैं।
किसान नारायण पांडेय ने बताया कि सही ढंग से टीकाकरण न होने के कारण खुरपका, मुहपका बीमारी होने से पशुओं की मौत हो रही है लेकिन पशु डॉक्टर गांव में जाना उचित नहीं समझते हैं। कागज पर ही पशु चिकित्सक पशु टीकाकरण कर अपना कोरम पूरा कर ले रहे हैं।
किसान अरुण ने बताया कि पशु डॉक्टर गांव में पशु मेला लगाना उचित नहीं समझते हैं जिससे किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। पशुओं का बीमा नहीं किया जा रहा है। बीमा के अभाव में किसानों को काफी आर्थिक क्षति उठानी पड़ रही है। इस समय पशु में फैले खुरपका मुंहपका रोग से हम लोग काफी दिन से परेशान हैं। कई बार ब्लॉक तथा जिले के सरकारी डॉक्टर को सूचना दी गई लेकिन अभी तक कोई देखने नहीं आया जिससे लोगों में काफी आक्रोश है।





DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------

https://www.facebook.com/aapkiummidUmmid

-----------------------------------------------------------