मयंक तिवारी
नई दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के खर्चे पर आयोग द्वारा विशेष निगरानी रखी जाएगी। इस चुनाव में 90 करोड़ लोग मतदान करेंगे। चुनाव को देखते हुए त्योहारों का भी ध्यान रखा जाएगा। आगामी लोकसभा चुनाव में 1.5 करोड़ 18—19 वर्ष के वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि चुनावों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गया है। किसी तरह के नियम उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी। सभी उम्मीदवादों को फार्म 26 भरना होगा। उन्हे अपनी संपत्ति और शिक्षा का ब्यौरा देना होगा। लाउड स्पीकर का इस्तेमाल रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रखना होगा। लोकसभा चुनाव के साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे। सभी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी होगी।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव सात चरणों में सम्पन्न होगा। जिसमें 11 अप्रैल को पहले चरण में 20 राज्‍यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्‍यों की 97 सीटों के लिए मतदाता वोट करेंगे। तीसरे चरण में 14 राज्‍यों की 115 सीटों, चौथे चरण में 29 अप्रैल को 9 राज्‍यों की 71 सीटों, पांचवें चरण में 6 मई को सात राज्‍यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। छठवें चरण का चुनाव 12 मई को 7 राज्‍यों की 51 लोकसभा सीटों पर होगा।
वहीं सातवें चरण का मतदान 19 मई को 8 राज्‍यों की 59 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं 23 मई को मतगणना की तारीख तय हुई है। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त होना है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल में सात चरण में मतदान होंगे। वहीं जम्मू—कश्मीर में पांच चरण में मतदान होंगे। 18 मार्च को पहले चरण का नामांकन होगा।

DOWNLOAD APP