जौनपुर। लोकसभा चुनाव के लिए जिले में नामांकन की प्रक्रिया 16 अप्रैल से शुरू होकर 23 अप्रैल को समाप्त होगी। 24 को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 26 को नाम वापसी का आखिरी दिन होगा। 12 मई को मतदान और 23 मई को मतगणना होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेंस में यह जानकारी दी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन के स्तर से तैयारी पूरी कर ली गई है। जौनपुर लोकसभा के प्रत्याशी जिला मजिस्ट्रेट के न्यायालय में जबकि मछलीशहर लोकसभा सीट के प्रत्याशी न्यायालय अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के कोर्ट संख्या 13 में नामांकन दाखिल करेंगे। जौनपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 1134 मतदान केंद्रों पर 1899 बूथ बनाए गए हैं। जहां 17.74 लाख 987 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसी तरह मछलीशहर संसदीय क्षेत्र में कुल 1186 मतदान केंद्र, 1935 बूथ बनाए गए हैं। मतदान स्थल और मछलीशहर में 1935 बूथ बनाए गए हैं। इस क्षेत्र में कुल 17.89 लाख 564 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
उन्होंने कहा कि बूथों पर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए मुकम्मल इंतजाम किए जाएंगे। मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय, फर्नीचर, शेड, रैंप की व्यवस्था होगी। चुनाव मई महीने में होगा। उस वक्त धूप तेज होगी इस नाते बूथों पर मतदाताओं को छाया में बैठने के लिए टेंट और कुर्सी का इंतजाम किया जाएगा। मतदाताओं को जागरुक करने के लिए जिले में कुल 3041 चुनाव पाठशाला का आयोजन 255 इंटर कालेजों और 193 डिग्री कालेजों में कराने का काम चल रहा है। जिले के सिनेमा घरों में भी आयोग से मिले वीडियो दिखाया जा रहा है।






DOWNLOAD APP