जौनपुर: जिला योजना की बैठक में 6638.2 करोड़ का बजट अनुमोदित | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Thursday, March 7, 2019

जौनपुर: जिला योजना की बैठक में 6638.2 करोड़ का बजट अनुमोदित | #AAPKIUMMID


  • जिला पंचायत सदस्यों ने किया बैठक का बहिष्कार

जौनपुर। जिला पंचायत अध्यक्ष समेत सदस्यों के बहिष्कार के बाद भी जिला योजना की बैठक की कार्यवाही पूरी कर ली गई। बैठक में बिना किसी हो हल्ला के विभिन्न विभागों के कुल ६६३८.२ करोड़ का बजट अनुमोदित कर दिया गया। कृषि विभाग के लिए २०२४.०८ लाख की स्वीकृति प्रदान की गई।
जिला योजना समिति की बैठक प्रभारी मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में हुई। कलेक्ट्रेट सभागार में शाम को चार बजे से बैठक की कार्यवाही शुरू हुई। बैठक में जाने से पहले जिला पंचायत सदस्य जिला पंचायत कार्यालय पर एकत्र हुए। जहां जिला पंचायत अध्यक्ष राजबहादुर यादव के साथ बैठक कर तय किया कि वे जिला योजना समिति की बैठक का  बहिष्कार करेंगे। हालांकि अध्यक्ष ने सदस्यों को मनाने की कोशिश की लेकिन सदस्य इस बात से नाराज थे कि पिछली बैठक में जब वे अपने प्रस्ताव शामिल करने को लेकर बहस कर रहे थे तो प्रभारी मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोशी ने यह कहते हुए सदस्यों का अपमान किया था कि वे बाहर निकल जाएं। यह उनका सदन नहीं है। यह कहकर प्रभारी मंत्री ने सदस्यों का अपमान किया और बाद में उनकी तरफ से  कोई खेद भी व्यक्त नहीं किया गया।

बैठक में तय हुआ कि कोई भी जिला पंचायत सदस्य जिला योजना की बैठक में नहीं जाएगी। उधर शाम को करीब चार बजे जिला योजना समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में शुरू हुई। बैठक में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी ने विभिन्न विभागों से आए प्रस्ताओं को पढ़कर सुनाया। जिसे बिना किसी होहल्ला के  पास कर दिया गया। कृषि विभाग के लिए 2024.08 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई।  इसके अंतर्गत 7000 निशुल्क बोरिंग शामिल है। मनरेगा, खादी ग्रामोद्योग तथा एनआरएलएम के लिए 11111.25 लाख का अनुमोदन समिति ने किया।
इसके अंतर्गत जनपद में 8700 लाभार्थियों को स्वरोजगार एवं मनरेगा के तहत 38.08 लाख मानव दिवस सृजित किए जाएंगे। पंचायतों तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा संस्तुत ग्रामीण सड़कों का निर्माण एवं पूर्व में स्वीकृत अधूरी सड़कों के निर्माण के लिए 10009.65 लाख की व्यवस्था की गई। नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल के लिए 15000लाख की स्वीकृति प्रदान की गई। चिकित्सा स्वास्थ्य के लिए 1548.07 लाख का अनुमोदन दिया गया। जिला योजना समिति द्वारा शौचालय निर्माण के लिए 18 करोड़, पेंशन एवं छात्रवृत्ति के लिए रुपया 3847.31 लाख, प्रधानमंत्री आवास के लिए 11680.64 लाख, प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा के लिए 4588.15 लाख का अनुमोदन किया गया।
इस अवसर पर राज्य मंत्री नगर विकास गिरीश चन्द्र यादव, सांसद मछलीशहर रामचरित्र निषाद, विधायक रमेश मिश्र, दिनेश चौधरी, डा. हरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी, मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक संजय राय, डीएफओ ए.पी. पाठक, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रामदरश यादव सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।





DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad