• बाल रोग विशेषज्ञ ने कहा- अनियमित दिनचर्या व पर्यावरण प्रदूषण हैं बांझपन के मुख्य कारक

जौनपुर। सिरकोनी क्षेत्र के बहरीपुर गांव में श्याम अवध मेमोरियल पाली क्लीनिक के तत्वावधान में रविवार को निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में 250 मरीजों का उपचार करके निःशुल्क दवाएं वितरित की गयीं। तत्पश्चात् बाल रोग विशेषज्ञ डा. मुकेश शुक्ला ने कहा कि बदलते मौसम में बच्चों की देखभाल आवश्यक है। थोड़ी सी लापरवाही उन्हें बीमारियों की गिरफ्त में ले लेगी।
इसी क्रम में स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. प्रियंका सिंह चौहान ने कहा कि मानव जीवनशैली में परिवर्तन, अनियमित दिनचर्या, मिलावटी खाद्य पदार्थों व पर्यावरण प्रदूषण बांझपन के मुख्य कारक हैं।

इसके अलावा विलम्ब से शादी करना, बच्चा पैदा करने की योजना में देरी के चलते भी यह गतिरोध आ रहा है। सबसे अधिक समस्या मोबाइल से निकलने वाले वेब उत्पन्न कर रहे हैं जिसका परिणाम है कि महिलाओं के साथ ही पुरूषों में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। जागरूकता और समय से विशेषज्ञों से परामर्श लिया जाय तो इससे निजात मिल सकती है।
शिविर में दंत रोग विशेषज्ञ डा. गौरव प्रकाश मौर्य, डा. पवन चौरसिया, डा. शशांक श्रीवास्तव, डा. मुख्तार सहित अन्य चिकित्सकों ने परीक्षण करके उचित परामर्श दिया। आयोजक डा. आरपी सिंह पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि हमारा यह सपना है कि क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराना है। शिविर में नितेश सिंह, शैलेन्द्र सिंह, गुड्डू सिंह, एमपी सिंह, राजेन्द्र गुप्ता, अमित सिंह सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP