सुइथाकला, जौनपुर। स्थानीय गांधी स्मारक पीजी कालेज समोधपुर में रोवर्स/रेंजर्स के पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य डॉ. रणजीत कुमार पाण्डेय ने कहा कि शिविर के माध्यम से रोवर्स/रेंजर्स में प्रकृति के प्रति प्रेम होने के साथ-साथ जीवन जीने के कला की भी सीख मिलती है।
मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पं. राम सन्मुख तिवारी ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से छात्र/छात्राओं का बहुमुखी विकास होता है। विशिष्ट अतिथि प्रधानाचार्य डॉ. रणजीत सिंह ने कहा कि आज देश में प्रत्येक व्यक्ति को अपने कार्यों का सकुशल संचालन के लिए मेहनत और ईमानदारी की अति आवश्यकता है जो शिविर के माध्यम से हीं सम्भव है।
कार्यक्रम को पूर्व प्राचार्य मोतीलाल गुप्ता, अरविन्द सिंह एवं अविनाश वर्मा ने सम्बोधित करते हुए रोवर्स रेंजर्स प्रशिक्षणार्थियों को कर्तव्यबोध कराया। रोवर्स/रेंजर्स प्रवेश प्रशिक्षण शिविर के दौरान वर्दी, मार्च पास्ट, ध्वज शिष्टाचार, गांठ एवं बंधन, नियम, प्रतिज्ञा, टीम विधि, टेंटपिचिंग के साथ-साथ फ्रूट प्लाजा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण किया गया। प्रियांशी पाल, डाली उपाध्याय, प्रीती मौर्या, ज्योति विश्वकर्मा, अनीश उपाध्याय, शिवांगी मिश्रा, अनामिका तिवारी और डाली उपाध्याय ने सांस्कृतिक कार्यक्रम ​प्रस्तुत किया। सरस्वती वंदना/स्वागत गीत डोली उपाध्यक्ष ने प्रस्तुत किया।
पांच दिवसीय शिविर प्रशिक्षण संयुक्त रूप से आयुक्त राम बक्श सिंह और लाल बहादुर वर्मा के निर्देशन में सम्पन्न हुआ। संचालन डॉ. अवधेश कुमार मिश्र रोवर लीडर एवं प्रभारी डॉ. नीलू सिंह ने किया। इस अवसर पर बिंद प्रताप सिंह, अखिलेश सिंह, गंगा प्रसाद सिंह, हिमांशु मिश्रा, राजेश सिंह, शानू सिंह आदि उपस्थित रहे।





DOWNLOAD APP