जौनपुर: आइसीटी शिक्षण कार्य में बदलाव का दिख रहा सुखद परिणाम | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Monday, February 18, 2019

जौनपुर: आइसीटी शिक्षण कार्य में बदलाव का दिख रहा सुखद परिणाम | #AAPKIUMMID

  • आइसीटी कार्यशाला में शिक्षकों ने प्रजेंटेशन कर दिखाई डिजिटल इंडिया की झलक
सिकरारा, जौनपुर। स्थानीय बीआरसी परिसर में स्थित अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर में आयोजित जनपद स्तरीय आइसीटी कार्यशाला में सोमवार को जनपद के विभिन्न विकास क्षेत्रो से आये आइसीटी से आच्छादित स्कूलों के शिक्षकों ने प्रोजेक्टर पर प्रजेंटेशन के माध्यम से शिक्षण कार्य मे किये गए नवाचार का प्रस्तुतीकरण किया।
विशेषकर विद्यालय के भौतिक परिवेश, कौशल विकास, पठन पाठन में आये आमूलचूल बदलावों का प्रस्तुतीकरण किया, जो पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया के बहुआयामी स्वरूप को दर्शाता है। कार्यशाला के मुख्य अतिथि सीडीओ गौरव वर्मा ने कहा कि नवीन वैज्ञानिक शिक्षण पद्धतियों से बच्चों का बहुमुखी विकास करने की दिशा में आइसीटी शिक्षण एक अभिनव प्रयोग है। पब्लिक स्कूलों की चकाचौंध को फीका करते हुए सरकारी स्कूलों में यह तकनीक काफी कारगर साबित होगी। साथ ही अभिभावकों के परिषदीय विद्यालयों के प्रति सोच में भी बदलाव आएंगे।
बीएसए डॉ. राजेन्द्र सिंह ने कहा कि शुरुआत में यह कार्य काफी कठिन लग रहा था लेकिन हमारे ऊर्जावान नए शिक्षकों ने इसे चैलेंज के रूप में स्वीकार किया। जिसका परिणाम इस कार्यशाला के जरिये दिख रहा है। इसके पहले कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दीप प्रज्ज्वलन कर किया।
प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर के प्रधानाध्यापक व जिलाध्यक्ष अमित सिंह, वासवारी केराकत के वीरेंद्र यादव, डोमपुर महराजगंज के केशव प्रसाद सिंह, प्राथमिक विद्यालय लखेसर से शिक्षक शिवम सिंह की देखरेख में 5वीं के छात्र हर्षित तिवारी तथा प्राथमिक विद्यालय बथुआवर की शिक्षिका संयुक्ता सिंह सहित जनपद के 60 विद्यालयों के शिक्षकों ने प्रतिभाग करते हुए आइसीटी शिक्षण के फीडबैक को साझा किया।
मुख्य अतिथि ने आइसीटी से जुड़े बेहतर कार्य करने वाले 16 शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा 10 नए आइसीटी से जुडने वाले स्कूलों को प्रोजेक्टर सेट वितरित किया। अध्यक्षता पूर्व जिलाध्यक्ष विजय बहादुर सिंह व संचालन सहसमन्वयक सुशील उपाध्याय ने किया। आभार बीईओ राजीव यादव व जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने व्यक्त किया।
इस अवसर पर बीईओ रमा पांडेय, रामनारायण पाठक, नरेंद्र देव मिश्र, सुनील कुमार, राजेश यादव, अरुण यादव, मनोज यादव, शशिकांत श्रीवास्तव, ब्लाक अध्यक्ष देशबंधु यादव, शिक्षिका सीमा उपाध्याय, माधुरी जायसवाल, इंदुबाला यादव, गीता सिंह, अनन्त यादव, मृत्युंजय सिंह, राजेश टोनी, राजीव लोहिया, सन्तोष सिंह चन्देल, रवि मिश्रा, वीरेंद्र सिंह, राजेन्द्र यादव, चन्द्र प्रकाश उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad