जौनपुर। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष अनुसुइया यू.के. ने सोमवार को कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी एवं सम्बंधित जिलास्तरीय अधिकरियों के साथ बैठक की।
जिसमें उन्होंने कहा कि जिले में उनके आने का उद्देश्य है कि यहां पर रह रहे अनुसूचित जनजाति के लोगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना। उन्होंने कहा कि संज्ञान में आया है जिले में जाति प्रमाण पत्र के लिए अनुसूचित जनजाति के लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। राजस्व रिकार्ड, फसली रिकार्ड, कुटुंब परिवार एवं टीसी में अगर गोंड जाति नाम रजिस्टर्ड है तो यह तीनों चीजें प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए उपयुक्त है।

लेखपाल द्वारा गलत रिपोर्ट लगाकर आवेदन निरस्त करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि कुछ लोग फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर नौकरी कर रहे हैं जिस पर अनुसूचित आयोग बहुत ही गंभीर है। कुछ समूह हैं जो नहीं चाहते कि अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र निर्गत हो सके। प्रमाण पत्र निर्गत न होने के कारण अनुसूचित जनजाति के लोगों को नौकरी, छात्रवृत्ति एवं सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की सुविधा प्राप्त करने में असुविधा हो रही है तथा वे लाभ पाने से वंचित भी रह जाते हैं।
उन्होंने कहा कि जाति निर्धारण का कार्य तहसीलदार अथवा लेखपाल द्वारा नहीं किया जा सकता, अगर कोई आपत्ति आती है तो उसे जॉच कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करें। उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर में गोंड समाज के लोगों के चल रहे धरने को भी समाप्त करवाया। आश्वासन दिया कि शासन की अनुसूचित जनजातियों से सम्बन्धित योजनाओं का लाभ अनुसूचित जनजाति के लोगों को प्रदान किया जायेगा।
जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने कहा कि उपाध्यक्ष द्वारा जो भी निर्देश दिए गए हैं उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि इस सम्बन्ध में समस्त तहसीलदार एवं लेखपालों की बैठक बुलाकर इस समस्या के निस्तारण के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। इसमें लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) आरपी मिश्र, अपर जिलाधिकारी (भू.रा.) रामआसरे सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी विपिन यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी, तहसीलदार केराकत, सदर एवं गोंड समाज के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP