जौनपुर। कहते हैं अगर जिज्ञासा रूपी बीज का रोपण हो जाये तो विद्यार्थी जीवन सफल हो जाता है। बच्चों में इसी बीज के रोपण के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य पर डिवाइन मर्सी पब्लिक स्कूल कन्हईपुर चांदमारी में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। बच्चों ने इस प्रदर्शनी में विभिन्न मॉडल के माध्यम से आये हुए अभिभावकों को जागरूक किया।

विद्यालय के प्रबंधक आरपी सिंह ने बच्चों को हर घटना को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखने के लिए प्रेरित किया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक संजीत सिंह ने बच्चों को विज्ञान के महत्त्व को बताया कि किस तरह गलत हाथों में विज्ञान वरदान से अभिशाप बन जाता है। अतः विज्ञान का ज्ञान होना जरूरी है अन्यथा आप उसके दुष्प्रभाव से पीड़ित हो जाएंगे। विभिन्न मॉडल में बच्चों ने कई मुद्दों को उठाया जैसे प्रदूषण को कैसे रोके, एटीएम में पैसे निकालते समय सावधानी, बिजली उत्पादन, बृह्मांड के रहस्य आदि।
बच्चों ने हस्तकला का भी सूंदर स्टॉल लगाया था जिसमें बच्चों ने पुराने अखबार, दफ़्ती, बोतल, आइसक्रीम स्टिक, चूड़ी आदि से सुंदर वस्तुएं बनाये। अभिभावक अपने बच्चों के इस कला कौशल से बहुत प्रभावित हुए व विद्यालय परिवार के इस अभिनव पहल की सराहना की।





DOWNLOAD APP