जौनपुर। पर्यावरण की सुरक्षा व ज्ञान का अनूठा संगम वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में देखने को मिल रहा है। प्राचीन ज्ञान के मुताबिक मनुष्य के अनुभव में 5 परतें आती हैं। ये हैं- पर्यावरण, शरीर, मन, अन्तरज्ञान व आत्मा।
अगर हमारा पर्यावरण स्वच्छ व सकारात्मक है तो हमारे अनुभव या ज्ञान की बाकी सभी परतों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसी को लेकर पूविवि के इंजीनियरिंग संस्थान के गणित विभागाध्यक्ष डा. राजकुमार सोनी ने आर्थिक रूप से कमजोर सीबीएसई के कक्षा 11 के विद्यार्थियों को गणित और भौतिकी की निःशुल्क कोचिंग की सुविधा अपने आवास पर दी जा रही है।
इस बाबत पूछे जाने पर डा. सोनी ने बताया कि विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने पर परिसर के अन्य शिक्षकों को भी इस अभियान से जोड़ा जायेगा। यह कोचिंग शाम साढ़े 5 से साढ़े 6 बजे तक उनके परिसर स्थित आवास पर चल रही है। कोचिंग से लाभान्वित होने वाले विद्यार्थी प्रत्येक रविवार को परिसर के पौधों की देख-रेख का काम स्वेच्छा से करेंगे।
डा. सोनी ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने जन्मदिन पर परिसर में एक पौधा लगाकर उसकी देख-रेख करने का संकल्प लेना होगा। कोचिंग में निःशुल्क पढ़ाई के लिये विद्यार्थी मोबाइल नम्बर 9451160911 सम्पर्क कर सकते हैं।





DOWNLOAD APP