जौनपुर: विश्व कैंसर दिवस पर डॉ. सौरभ उपाध्याय को किया गया सम्मानित | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Monday, February 4, 2019

जौनपुर: विश्व कैंसर दिवस पर डॉ. सौरभ उपाध्याय को किया गया सम्मानित | #AAPKIUMMID

जौनपुर। नगर के जेसीज रोड स्थित कमला हॉस्पिटल में विश्व कैंसर दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में कैंसर के प्रति लोगों को जागरूकता करने पर जोर देते हुए 11 वर्षोंं से जनपद में लोगों की सेवा कर रहे वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सौरभ उपाध्याय को सम्मानित किया गया।इसमें नगर के प्रमुख चिकित्सकों सहित अन्य लोगों ने भाग लिया। गोष्ठी का शुभारंभ वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. संजय सिंह ने किया।
डॉ. संजय ने कहा कि समाज में कैंसर को लेकर जागरूकता का भारी अभाव है। जिसको लेकर मरिजों मे भय बना रहता है। इसीलिये हम चिकित्सकों का यह कर्तव्य बनता है कि हम लोग कैंसर जैसी बीमारी को लेकर लोगों में जागरूकता लायें।
दंत चिकित्सक डॉ. सौरभ उपाध्याय को उनके कैंसर जागरूकता के 11 वर्षों के प्रयास व योगदान के लिये कमला हॉस्पिटल की ओर से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। डा. सौरभ उपाध्याय ने बताया कि मुख में कैंसर का जल्द पता नहीं चल पाता है जो व्यक्ति धूम्रपान व गुटका का सेवन करतें है, उनमें ओरल कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में ओरल कैंसर के मरीज पूरे विश्व में सबसे अधिक है। ओरल कैंसर के करीब 90 प्रतिशत मरीज तंबाकू का सेवन करतें हैं। ऐसे में मरीजों में कैंसर से निपटने के लिये जागरूकता बेहद जरूरी है। जिसको लेकर विद्या डेण्टल हॉस्पिटल रिसर्च एण्ड ट्रामा सेण्टर सदैव तत्पर है।
उन्होंने यह भी बताया कि कैंसर जैसे खतरनाक और जानलेवा बीमारी को नष्ट करने व रोकने  को लेकर लोगों को जागरूक होना पड़ेगा। प्रत्येक वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। जिसकी स्थापना यूनियन फॉर इण्टरनेशनल कैंसर कन्ट्रोल के द्वारा किया गया। विश्व कैंसर दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य ही लोगों को जागरूक कर इससे होने वाले घटनाओं पर रोकथाम ही है।
इस अवसर पर डॉ. पीके सिंह, डॉ. रचिता निगम, डॉ. शुचि सिंह, डॉ. ममता, डॉ. अभिषेक मिश्रा, डॉ. सैफ, राकेश सिंह, विवेक सिंह, अविनाश यादव, रेनू यादव, नेहा प्रजापति सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।





DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad