जौनपुर। धर्मापुर के केशवपुर रेलवे क्रॉसिंग के पास सोमवार की देर शाम जंगली कुत्तों के झुंड में घिरे राष्ट्रीय पक्षी मोर को स्थानीय निवासी दिलीप ने किसी तरह से बचाकर कुत्तों के हमले से घायल राष्ट्रीय पक्षी मोर का इलाज करवाया और उसे वापस जंगल में छुड़वाया। दिलीप के इस कृत्य की लोगों ने भूरी भूरी प्रशंसा की।
केशवपुर निवासी दिलीप जिनकी केशवपुर रेलवे क्रॉसिंग के पास चाय पान की दुकान है। वह शाम को अपने खेतों की तरफ गए हुए थे कुत्तों के भौंकने की आवाज से उनको पहले लगा कि यहां कोई जंगली जानवर है, जब उन्होंने पास जाकर देखा तो एक राष्ट्रीय पक्षी मोर कई जंगली कुत्तों के झुंड में फंसा हुआ था।
कुत्ते उसको इधर उधर से हमला कर घायल कर रहे थे, मोर किसी तरह से खुद का बचाव करते हुए जीवन मृत्यु के बीच में संघर्ष कर रहा था। एक मोर को जंगली कुत्तों के झुंड में फंसे देखकर दिलीप का हृदय द्रवित हो उठा। उन्होंने तत्काल पास में पड़ी हुई लकड़ी को उठाकर किसी तरह से उन कुत्तों को मारकर भगाया फिर पास जाकर देखा तो मोर घायल अवस्था में पड़ा हाफ रहा था।
यह देखकर वह घायल मोर को अपनी गोद में उठाकर अपनी दुकान पर ले आए और मोर का प्राथमिक उपचार करने के बाद एक स्थानीय डॉक्टर से उसका उपचार करवाया। दिलीप ने घटना की सूचना यूपी 100 पर दी।
सूचना पर पहुंची पुलिस ने डीएफओ ऑफिस में इस बात की सूचना दी। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के कर्मियों ने घायल मोर को बेहतर उपचार करने के बाद उसकी हालत ठीक होने पर वापस जंगल में छोड़ दिया। दवा उपचार के बाद ठीक हुआ मोर पंख को फड़फड़ाते हुए जंगल की तरफ उड़ चला। दिलीप द्वारा इस तरह से एक राष्ट्रीय पक्षी मोर को बचाने की चर्चा क्षेत्र में होती रही।




DOWNLOAD APP