जौनपुर: पुरउपुर नहर से पकड़ी गई डॉल्फ़िन, उमड़ी देखने वालों की भीड़ | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Wednesday, February 20, 2019

जौनपुर: पुरउपुर नहर से पकड़ी गई डॉल्फ़िन, उमड़ी देखने वालों की भीड़ | #AAPKIUMMID

मुंगराबादशाहपुर, जौनपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के प्रयागराज मार्ग पर स्थित पुरउपुर नहर जो शारदा सहायक खण्ड 39 के अंतर्गत आती है शनिवार को शाम एक समुद्री डॉल्फ़िन मछली कहीं से बहकर कर आ गयी। जिसे देखने वालों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।
बताते हैं कि शारदा सहायक खण्ड 39 की नहर जो इलाहाबाद जनपद से होते हुए जौनपुर जनपद में प्रवेश करती है प्रयागराज मार्ग पर क्षेत्र के पुरउपुर गांव में बने पुल के पास पानी अधिक होने से कहीं से बहकर आयी डॉल्फिन मछली शनिवार को शाम ग्रामीणों ने देखा तो लोगों में कौतूहल का विषय बन गयी। रात बीत जाने के बाद भी जब वह आगे बहकर कर नहीं गयी तो रविवार को दोपहर होते ही यह खबर तेजी से क्षेत्र में फैल गयी। नहर के दोनों पटरी पर करीब 500 मीटर तक आसपास के ग्रामीण एवं नगर के लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा।
लोगों के हुजूम उमड़ने की सूचना मिलते ही प्रभारी निरीक्षक मिथिलेश मिश्रा मय पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचे और वन विभाग के अधिकारियों को भी मामले से अवगत कराते हुए वन विभाग की टीम को मौके पर भेजने की मांग की। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम भी थोड़ी देर बाद आ धमकी। लाख प्रयास करने पर भी उन्हें डॉल्फ़िन को पानी से बाहर निकालने में सफलता नहीं मिली थी।
बुधवार को प्रातः करीब दस बजे वन विभाग के डीएफओ एपी पाठक के नेतृत्व में रेंजर बीबी पाण्डेय, रेंजर आरएन मिश्र, रेंजर चन्द्र शेखर मिश्रा व अन्य वनकर्मियों के अलावा प्रभारी निरीक्षक मिथलेश मिश्रा व पुलिस कर्मियों की उपस्थिति में वनकर्मियों ने नहर में उतर कर जाल फैलाया। कड़ी मेहनत के बाद वनकर्मियों को डॉल्फिन को पकड़ने में सफलता हासिल हो सकी। डॉल्फिन को निकाले जाने तक मौके पर बड़ी की संख्या में भीड़ जमा थी। जिसे नियंत्रित करने में पुलिस को कड़ी मेहनत करनी पड़ी।
इस बाबत डीएफओ एपी पाठक ने बताया कि यह प्रजाति अक्सर तीव्र बहाव और गहरे पानी में रहने वाले क्षेत्रों में पायी जाती है। यहां इसका आना समझ से परे है। फिलहाल इसे सुरक्षित नहर से निकालकर प्रयागराज जिले में गंगा में छोड़ने के लिए भेजा गया है।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad