जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्य‍ालय की मुख्य परीक्षा 25 फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा से पहले प्रयोगात्मक परीक्षा कराने के लिए विश्वविद्य‍ालय ने कालेजों को अग्रिम राशि के रूप में दो करोड रूपये जारी कर दिया है। कालेजों को पत्र जारी कर समय से प्रायोगिक परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। कुछ कालेजों को विश्वविद्य‍ालय ने चेक भेज भी दिया है। ताकि कालेजों को प्रैक्टिकल परीक्षा कराने में किसी तरह दिक्कत न आए।
प्रैक्टिकल के लिए परीक्षकों को स्नातक स्तर पर 12 रूपये प्रति छात्र व स्नातकोत्तर स्तर पर 18 रूपये प्रति छात्र के हिसाब से भुगतान किया जाता है। परीक्षा कराने के बाद परीक्षकों की इस राशि का भुगतान करना होता है। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए परीक्षकों की सूची जारी हो चुकी है। कुछ कालेजो तो परीक्षकों से संपर्क कर परीक्षा भी कराना शुरू कर दिए हैं। मुख्य परीक्षा खत्म होने के बाद मूल्यांकन कार्य शुरू हो जाता है।
ऐसे में प्रैक्टिकल नंबर मिलने के साथ ही रिजल्ट तैयार हो जाता है। प्रैक्टिकल फंसने पर रिजल्ट तैयार करने में दिक्कत आती है। जिसे देखते हुए विवि प्रशासन ने प्रैक्टिकल के लिए धन जारी कर दिया है। कुछ विषयों की तिथि तय नहीं होने के कारण छात्र कालेज और विभाग का चक्कर लगा रहे हैं।




DOWNLOAD APP