जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर को रोशनी से जगमगाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय परिसर समेत आवासीय परिसर में बिजली की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए मिनी पावर हाउस लगाने की योजना तैयार हो गई है। कैंपस में दो-दो एमवीेए के दो  बड़े ट्रांसफार्मर और सात सात छोटे ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। कुल नौ ट्रांसफार्मर लगाने के लिए स्थानों का चयन हो चुका है। हास्टलों की केबिल बदली जाएगी।
विश्वविद्यालय कैंसप के साथ आवासीय परिसर में बिजली की समस्या सुधारने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने बैंक के पीछे मिनी पावर हाउस बन रहा है। जिसमें दो-दो एमवीए के  दो विश्वविद्यालय बड़े ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।
विवि कैंपस के साथ शिक्षव और कर्मचारी आवास परिसर में बिजली की आपूर्ति यहीं से की जाएगी। 630 केवीए के दो और 500 केवीए के पांच ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। जिस स्थानों पर ट्रांसफार्मर लगना है उनमें विश्वकर्मा हास्टल, शिक्षक व कर्मचारी कालोनी में दो, डा. सीबी रमन हास्टल में दो, पीएनबी बैंक सामने दो और आईबीएम भवन के बगल में एक ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।
विश्वविद्य‍ालय प्रशासन ने इन ट्रांसफार्मरों को अपने पैेसे से मंगवाया है। शीघ्र ही इन्हें चयनित स्तानों पर लगा दिया जाएगा। वित्त एमके सिंह का कहना है कि नौ मंगाए गए हैं। इनके लग जाने से परिसर में बिदली की समस्या से छुटकारा मिल जाएगी। सबसे बड़ी परेशानी महंथ अवैद्य‍ नाथ संगोष्ठी में कार्यक्रम के दौरान होती थी।
जब कोई बड़ा आयोजन होता था तो वाराणसी से बड़ा जनरेटर मंगाना पड़ता था। दो बड़े ट्रांसफार्मर लग जाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। हास्टलों की केबिल बदलने ती तैयारी है। पुराने तारों को हटाकर नए तार और केबिल लगाई जाएगी।




DOWNLOAD APP