जौनपुर। जनपद में 2017 बैच के आईपीएस दीपक ने बुधवार को उप निबंधक कार्यालय पहुंचकर जिला उप निबंधक अधिकारी संतोष सिंह से रजिस्ट्रेशन एक्ट से सम्बंधित विभिन्न बिन्दुओं पर जानकारी प्राप्त की। बैनामा प्रक्रिया, वसीयत प्रक्रिया, लीज, भू माफियाओं की कार्यशैली जैसे अहम बिंदुओं का विस्तार से अध्ययन किया।
दीपक हरियाणा के झज्जर जिले के गोरिया गांव के मूल निवासी हैं। उन्होंने बताया कि उनकी प्रारम्भिक शिक्षा गांव में हुई। माध्यमिक शिक्षा सर्वोदय इण्टर कालेज खानपुर से पूरी कर उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली चले गये। वहीं से हंशराज पीजी कालेज से वनस्पति विज्ञान से स्नातक एवं जुबलीहाल से परास्नातक की शिक्षा ग्रहण किया।
सन् 2013 में यूपीएससी की परीक्षा दी और 2014 में डानिक्स के पद पर चयन हो गया। 2015 में पुनः यूपीएससी की परीक्षा दी और 2016 में घोषित परिणाम में 195वीं रैंक के साथ बातौर आईपीएस चयन हो गया।
किसी कारणवश 2016 बैच के अधिकारियों के साथ प्रशिक्षण नहीं ले पाये और अब 2017 बैच के आईपीएस अधिकारी के रुप में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। जनपद में 17 दिसम्बर 2018 से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे दीपक ने बताया कि इनके पिता एनपी सिंह ईएमई में नायक के पोस्ट पर कार्यरत थे। अब अवकाश प्राप्त कर हाईस्कूल में बतौर अध्यापक कार्य कर रहे हैं।
अपनी सफलता में माता पिता, गुरुजनों व मित्रों की भूमिका को अहम बताते हुए कहा कि वर्तमान समय में प्रतियोगी परीक्षाओं में चुनौतियां जरुर बढ़ी हैं लेकिन पूरी निष्ठा, लगन और समर्पण के साथ किए गए कार्य का परिणाम भी सुखद होता है।




DOWNLOAD APP