जौनपुर: सीखने की प्रक्रिया में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा आईसीटी: राजेन्द्र सिंह | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Monday, January 14, 2019

जौनपुर: सीखने की प्रक्रिया में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा आईसीटी: राजेन्द्र सिंह | #AAPKIUMMID


  • अंग्रेजी माध्यम आदर्श प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर में कार्यशाला आयोजित

सौरभ सिंह
सिकरारा, जौनपुर। स्थानीय विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालयों में आईसीटी का प्रयोग एवं डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंग्रेजी माध्यम आदर्श प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र सिंह ​ने किया।
उन्होंने कहा कि बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में आईसीटी क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा। इस तकनीक के जरिये गणित और विज्ञान जैसे कठिन विषयों का शिक्षण कार्य आसान हो जाएगा और बच्चे आसानी से ग्रहण कर सकेंगे। एप के माध्यम से देश दुनिया में हो रहे घटनाक्रम व नवीनतम जानकारी बच्चों को आसानी से दी जा सकेगी।
बीईओ राजीव यादव ने कहा कि विकासखण्ड के 50 स्कूल इस तकनीक से अब तक जुड़ गए हैं। शेष विद्यालयों को शीघ्र जोड़ लिया जाएगा। इस तकनीक को अपनाने से बच्चों में भयमुक्त वातावरण तथा खेल खेल में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। कार्यक्रम में शिक्षक नेता राजेन्द्र यादव, देशबन्धु यादव, राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित सेवानिवृत शिक्षक लल्लन उपाध्याय, सुशील उपाध्याय, राजीव सिंह, शिक्षिका सीमा उपाध्याय, संयुक्ता सिंह, माधुरी जायसवाल, मीना सिंह आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। इस ​दौरान शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र दिया गया।
अध्यक्षता राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त सेवानिवृत शिक्षक विजयबहादुर सिंह ने किया। संचालन करते हुए प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने सभी के प्रति आभार जताया। कार्यशाला में केराकत तहसील के वासवारी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक वीरेंद्र यादव द्वारा प्रजेंटेशन के जरिये शिक्षकों को शिक्षण कार्य में आईसीटी का प्रयोग करने के साथ ही डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित किया गया। इस मौके पर शैलेश चतुर्वेदी, शिवम सिंह, वीरेंन्द्र सिंह, प्रताप यादव, ध्रुव यादव आदि मौजूद रहे।





DOWNLOAD APP



नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad