• प्रमुख सचिव डा. सुधीर एम बोबड़े ने चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्या

  जौनपुर। प्रमुख सचिव दुग्ध विकास डा. सुधीर एम बोबड़े ने शनिवार को मछलीशहर के पूर्व प्राथमिक विद्यालय घिसुआ खुर्द में चौपाल लगाकार ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। इसके साथ ही सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, पेंशन, प्रधानमंत्री जनधन योजना, बीमा योजना आदि में लाभान्वित परिवारों की जानकारी प्राप्त की।
  प्रमुख सचिव ने चौपाल में वृद्धा, विधवा, विकलांग पेंशन के बारे में ग्राम प्रधान से जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ पाने से वचिंत न रहें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि गांव में कैम्प लगाकर सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाय। जिन पात्र लाभार्थी को अभी तक पेंशन की सुविधा नहीं मिली है उनका फार्म तत्काल ऑनलाइन कराते हुए पेंशन की सुविधा प्रदान कराई जाए।
  प्रमुख सचिव ने चौपाल में उज्जवला योजना के 10 लाभार्थियों को गैस चूल्हा प्रदान किया। उन्होंने विद्युत बिलिंग के सापेक्ष बिल की रिकवरी काफी कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अभियान चलाकर रिकवरी कराने का निर्देश दिए।
  जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने ग्रामीणों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण इस योजना का लाभ उठायें। उन्होंने अग्रणी जिला प्रबन्धक को निर्देशित किया कि गांव में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को बीमा योजना के विषय में जागरूक करते हुए बीमा योजना का लाभ प्रदान करायें।
  प्रमुख सचिव ने सीएमओ डा. रामजी पाण्डेय से एण्टीबायौटिक, एईएस, जेई, चिकनगुनिया की दवाओं की उपलब्धता एवं टीकाकरण की जानकारी प्राप्त की। जिला कार्यक्रम अधिकारी जीडी यादव ने ग्रामाीणों को कूपोषण से बचाव के उपाय बताए। कहा कि गर्भवती महिलाओं को गर्भधारण के समय से ही उनके खान-पान पर विशेष ध्यान रखा जाय। कृषि विभाग के डिप्टी पीडी (आत्मा) रमेश चन्द्र यादव ने किसानों की आमदनी दूनी करने वाली कार्यनीति एवं योजनाओं की जानकारी दी।
  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा, एसडीएम मछलीशहर जयनरायन सचान, जिला विकास अधिकारी दयाराम, डीसी मनरेगा कमलेश सोनी, खंड विकास अधिकारी राजीव सिंह, सीवीओ विरेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।





DOWNLOAD APP