जौनपुर। नगर के शाहगंज पड़ाव पर स्थित फैज हास्पिटल में रविवार को निःशुल्क दन्त स्वास्थ्य मेले का आयोजन हुआ जहां 275 मरीजों का निःशुल्क उपचार करके दवाएं वितरित की गयीं। इस दौरान डा. फहीम अहमद ने कहा कि दांतों को स्वास्थ्य व निरोग रखने के लिये पाउडर मंजन करने से बचना चाहिये।
जौनपुर नगर में आयोजित शिविर में मरीज के दांत का परीक्षण करते डा. फहीम अहमद।
उन्होंने कहा कि पाउडर मंजन दांतों के लिये हानिकारक है। इससे ठण्डा गरम पानी लगने की शिकायत बढ़ जाती है। मुख में अधिक दिनों तक छाला बने रहना कैंसर का कारण बन सकता है, इसलिये इस तरह की दिक्कत होने पर मरीजों को समय से चिकित्सक को दिखाकर इलाज करा लेना चाहिये। दांतों से खून आना पायरिया का प्राथमिक लक्षण हो सकता है। दांतों में भोजन फसने की शिकायत बार-बार आ रही हो तो मसाला जरूर भरवा लें।
उन्होंने कहा कि 6 से 12 वर्ष तक के आयु वाले बच्चों के दांतों का नियमित उपचार करायें जिससे समय रहते टेढ़े-मेढ़े दांतों को भी सही किया जा सके। इंसान स्वास्थ्य के प्रति समय रहते सचेत हो जाय तो कम उम्र में दांतों में आने वाली दिक्कतों को दूर किया जा सकता है।
आर्टिफिशियल दांतों की नियमित साफ-सफाई, स्वस्थ व निरोग दांतों के लिये रात में भोजन के बाद ब्रश करना जरूरी है। इस अवसर पर डा. फैज अहमद, परमाणिक यादव, मोहम्मद आदिल खान, अरुण पाल सहित तमाम लोगों की उपस्थिति रही।





DOWNLOAD APP