• पीढ़ी दर पीढ़ी योग को हस्तान्तरित करने की सशक्त माध्यम हैं महिलाएं: अचल हरीमूर्ति

जौनपुर। महिलाएं किसी भी राष्ट्र की सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत को पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तान्तरित करने की सशक्त माध्यम होती हैं। आहार-विहार के साथ योगाभ्यास को परिवार की दैनिक गतिविधियों में सम्मिलित करके न केवल परिवार को बल्कि पूरे समाज को स्वस्थ और खुशहाल बनाया जा सकता है। उक्त बातें महिला पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में पंजाबी मार्केट में महिलाओं के लिए आयोजित योग प्रशिक्षण शिविर में उत्कृष्ट सेवा दे रही महिला योग प्रशिक्षकों के लिए आयोजित सम्मान समारोह में पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति ने कही।

जन जन तक योग को पहुँचाकर लोगों को स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए संकल्पित दीपशिखा चौरसिया, चंदा बरनवाल, शिवानी चौरसिया, माया सोनी व सुमन सिंह को समिति द्वारा सम्मानित किया गया। योग के क्रियात्मक अभ्यासों को कराते हुए हरीमूर्ति ने बताया कि आज के इस दौर में कपालभांति और अनुलोम-विलोम प्राणायामों का अभ्यास हर व्यक्ति के लिए हितकर होता है इसलिए इसका नियमित अभ्यास हर किसी को करना चाहिए।
मोटापा और मधुमेह जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए सूर्य नमस्कार, मण्डुक आसन, गोमुख आसनों के साथ मध्यम गति के साथ लम्बी दूरी तक टहलना अति आवश्यक होता है।
इस मौके पर युवा भारत के प्रभारी डा. हेमन्त, जिला योग विस्तारक अमरनाथ, अशोक कुमार, सुभाष चन्द्र, विकास, अर्जुन, विजय कुमार आदि उपस्थित रहे।





DOWNLOAD APP