लखनऊ में डाक सेवाओं में हुई तमाम नई पहल, डाक विभाग ने बैंकिंग और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में किया प्रवेश: डाक निदेशक केके यादव | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Sunday, December 30, 2018

लखनऊ में डाक सेवाओं में हुई तमाम नई पहल, डाक विभाग ने बैंकिंग और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में किया प्रवेश: डाक निदेशक केके यादव | #AAPKIUMMID

लखनऊ। वक़्त के साथ भारतीय डाक विभाग में तमाम परिवर्तन आये हैं। चिट्ठी-पत्री और मनीऑर्डर के लिए जाने वाला डाक विभाग आज बैंकिंग और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में भी प्रवेश कर चुका है। संचार के बदलते साधनों के साथ पहले फोन, फिर ई-मेल और अब सोशल मीडिया ने पत्रों की दुनिया को सीमित कर दिया। ऐसे में बदलती टेक्नॉलाजी के साथ डाकघरों में भी व्यापक परिवर्तन हुए। लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि भारतीय डाक की पहुँच सर्वत्र है और भारत सरकार भी इस नेटवर्क को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से समाज के अंतिम व्यक्ति को जोड़ने हेतु इस्तेमाल करना चाहती है। ऐसे में राजधानी लखनऊ में भी डाक सेवाओं ने वर्ष 2018 में तमाम नई पहल की हैं-
इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक-
डाक विभाग अपनी बचत बैंक और बीमा सेवाओं को ऑनलाइन करने के बाद अब इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से बैंकिंग क्षेत्र में कदम रख चुका है। लखनऊ जीपीओ में गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 1 सितंबर को इसका उद्घाटन किया। देश भर में सभी जिलों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 650 शाखाओं और 3250  सेवा केंद्रों के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति का बैंक खाता खोलने के लिए केंद्र सरकार ने पहल की है, जिससे साल के अंत तक सभी डाकघरों को जोड़ दिया जायेगा। लखनऊ के 276 डाकघर इससे जुड़ रहे हैं। लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि नए वर्ष में लखनऊ के सभी डाकघरों से इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा मिलने लगेगी और  डिजिटल हो रही दुनिया में अब चिट्ठी बाँटने वाला डाकिया 'मोबाइल एप' के माध्यम से लोगों के घर पर दस्तक देगा और "आपका बैंक, आपके द्वार" की संकल्पना को साकार करेगा।
डाकघर खाताधारकों को भी नेट बैंकिंग की सुविधा-
डाकघरों में कोर बैंकिंग के बाद अब  बचत खाताधारक नेट बैंकिंग के द्वारा भी अपने खातों में लेनदेन कर सकेंगे। यह सेवा दिसंबर माह में ही आरम्भ की गई है। लखनऊ में 11 लाख 15 हजार खाता धारक हैं।
आधार नामांकन सुविधा-
जनसामान्य को आधार के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए लखनऊ के 67 डाकघरों में आधार एनरोलमेंट एवं अपडेशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई।  जिसके तहत औसतन प्रतिमाह 6,000 आधार एनरोलमेंट एवं अपडेशन किये गए।
डिजिटल इण्डिया अभियान : लखनऊ के डाकघर भी अब कोर सिस्टम इंटीग्रेटर (CSI) से जुड़े
भारत सरकार के डिजिटल इण्डिया अभियान से अब डाकघर भी जुड़ रहे हैं। लखनऊ जीपीओ सहित लखनऊ के 120 विभागीय डाकघर, 20 नवम्बर 2018 को कोर सिस्टम इंटीग्रेटर से जुड़ गए। लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में बुकिंग, वितरण, बचत व बीमा सम्बन्धी विभिन्न कार्यों के लिए अभी भिन्न-भिन्न साॅफ्टवेयरों का इस्तेमाल किया जाता था। इन सभी को एक ही प्लेटफार्म पर लाने से त्वरित और सुव्यवस्थित कार्य होगा। इस प्रणाली से विभाग के कर्मचारियों के सभी रिकार्ड जैसे कर्मचारियों की उपस्थिति, व्यक्तिगत डाटा, सर्विस बुक, कर्मचारियों की छुट्टी आदि कार्य आनलाइन हो गया है।
ग्रामीण शाखा डाकघर भी हो रहे हाईटेक
डिजिटल भारत के तहत डाक विभाग ने लखनऊ के ग्रामीण डाकघरों को भी हाईटेक बनाने की तरफ कदम उठाये। इसके तहत 'दर्पण' प्रोजेक्ट के अंतर्गत लखनऊ में स्थित 157 शाखा डाकघरों को ऑनलाइन और डिजिटल बनाने के लिए सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोड़ने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराए गए हैं। ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे और घर बैठे ही वे अपना भुगतान प्राप्त कर सकें।
अब स्पीड पोस्ट की सुविधा गाँव के शाखा डाकघरों से भी-
ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अब स्पीड पोस्ट की बुकिंग के लिए शहर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। नए साल से अपने गाँव में स्थित शाखा डाकघर से ही वे स्पीड पोस्ट की बुकिंग करा सकेंगे। इससे उन तमाम बेरोजगारों को फायदा होगा, जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्पीड पोस्ट करने शहर के डाकघरों में आते हैं। इससे उनका समय और पैसा दोनों ही बचेगा। यही नहीं अब ग्रामीण लोग शाखा डाकघर में अपने डाक जीवन बीमा की राशि भी सीधे अपनी पॉलिसी में जमा कर सकेंगे निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इसके लिए इस साल के अंत तक लखनऊ के 121 शाखा डाकघरों को कोर सिस्टम इंटीग्रेटर से जोड़ दिया जायेगा, जिससे ये भी शहरी डाकघरों की तरह काम करने लगेंगे।
ई-कॉमर्स पार्सल सेंटर-
ई-कॉमर्स के दौर में डाक विभाग ने ऑनलाइन मंगाये जा रहे पार्सल्स के मद्देनजर लखनऊ जीपीओ कैम्पस में 'ई-कॉमर्स पार्सल सेंटर' आरम्भ किया, जिसका उद्घाटन संचार राज्य (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री मनोज सिन्हा ने 9 अप्रैल, 2018 को किया। नापतौल और अमेजन जैसी बड़ी कंपनियों के पार्सल्स की प्रोसेसिंग यहीं से होती है।
प्रधान डाकघरों से एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखों की बिक्री-
अब डाकघर बिजली बचाने में भी योगदान देंगे। लखनऊ जीपीओ और चौक प्रधान डाकघर के डाक घरों से विश्व डाक दिवस पर 9 अक्टूबर को  एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखों की बिक्री आरम्भ की गई। इसे अन्य डाकघरों के माध्यम से भी क्रियान्वित किया जायेगा।
लखनऊ जीपीओ को स्वच्छ्तम डाकघर का अवार्ड-
उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मियों को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने लखनऊ जीपीओ में आयोजित एक भव्य समारोह में राष्ट्रीय डाक सप्ताह के समापन अवसर पर 15 अक्टूबर, 2018 को ‘डाक सेवा अवार्ड-2018’ से सम्मानित किया। लखनऊ जीपीओ को जहाँ स्वच्छ्तम डाकघर का अवार्ड मिला, वहीं जीपीओ के पोस्टमैन भरत सिंह को बेस्ट पोस्टमैन का अवार्ड मिला।

डाक विभाग दिनों-ब-दिन अपने को अद्यतन कर रहा है, चाहे वह सेवाओं का मामला हो या टेक्नालॉजी का। डाक विभाग ने इस वर्ष बैंकिंग और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में प्रवेश किया है। नव वर्ष  में डाक विभाग अपने ग्राहकों को लखनऊ के सभी डाकघरों से इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा और गाँव के शाखा डाकघरों में भी स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराकर सौगात देगा। लखनऊ का डाक सेवाओं के मामले में अग्रणी स्थान है और डाकघर लोगों की जरूरतों के मुताबिक सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।
-कृष्ण कुमार यादव
निदेशक डाक सेवाएं
लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad