जौनपुर: जरूरतमंदों की सहायता से बढ़कर कोई पुण्य का कार्य नहीं: कपिल मुनि | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Friday, December 28, 2018

जौनपुर: जरूरतमंदों की सहायता से बढ़कर कोई पुण्य का कार्य नहीं: कपिल मुनि | #AAPKIUMMID

  • समाजसेवी हनुमान दीन की प्रथम पुण्यतिथि पर परिजनों ने बाटे 300 जरूरतमंद गरीबों को कम्बल
नानक चंद्र त्रिपाठी
मुंगराबादशाहपुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के मुगरडीह गांव में स्थित शक्ति फिलिंग स्टेशन पेट्रोल पंप के मालिक रहे हनुमान दीन गुप्त की प्रथम पुण्यतिथि पर परिजनों ने क्षेत्र के गरीबो को 300 कम्बल वितरित किए। कम्बल वितरण का शुभारंभ अखिल भारतीय उमर वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष कपिल मुनि एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्यामधर एडवोकेट ने स्वर्गीय हनुमान दीन के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।

कम्बल वितरण के पश्चात उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष कपिल मुनि ने कहा की हनुमान दीन उमरवैश्य जो इस प्रतिष्ठान के मालिक थे आज हम लोगों के बीच में नहीं है लेकिन उन्होंने समाज के लिए, उमरवैश्य समाज के लिए और क्षेत्र के गरीबों असहायों के लिए जो कार्य किया है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम ही है। आज उनकी प्रथम पुण्यतिथि पर उनके परिजनों विशेषकर उनके भाई स्वामी नाथ जी उमर वैश्य व उनके पुत्रों द्वारा समाज के प्रति असहायों के प्रति जो सहायता का मार्ग दिखाया गया था। उस पर एक कदम और आगे बढ़ते हुए उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर क्षेत्र के सबसे निचले तबके के समाज के लोगों के जरूरतमंदों में जो यह कंबल वितरण का कार्य कर रहे हैं निसंदेह उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम ही है। क्योंकि आज के वर्तमान परिवेश में कम्बल वितरण का कार्य महज राजनीतिक व लोकप्रियता प्राप्त करने के उद्देश्य से अपने कुछ चुनिंदा लोगों के मध्य किया जाता है लेकिन इस स्थल पर आज हमें जो देखने को मिल रहा है कि वास्तव में इनके परिवार के द्वारा जिस प्रकार से जरूरतमंदों का चयन किया गया है। निश्चित ही यह एक सराहनीय प्रयास है।
समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय महामंत्री ने कहा कि हनुमानदीन जी सदैव उमरवैश्य बिरादरी के साथ-साथ हर गरीब हर मजबूर लोगों की यथासंभव सहायता करते रहते थे और आज उनके न रहने पर उनके परिजनों द्वारा जो यह कार्य किया जा रहा है अत्यंत सराहनीय है।
पालिका परिषद के अध्यक्ष शिव गोविंद साहू ने कहा कि हनुमान दीन जी ने समाज सेवा के क्षेत्र में जो अतुलनीय योगदान दिया है और रास्ता दिखाया है। जरूरतमंद लोगों की सहायता कर उनके रास्ते पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
समारोह में उपस्थित वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. प्रमोद के. सिंह ने कहा कि हनुमानदीन जी भले ही उमरवैश्य बिरादरी से संबंधित थे लेकिन वह तमाम ऐसे गैर राजनीतिक संगठन से जुड़े थे। जिसकी समाज में एक अहम भूमिका थी चाहे वह विश्व हिंदू परिषद रहा हो चाहे वह जिला बनाओ संघर्ष समिति रही हो यह ऐसे संगठन थे जिसके माध्यम से हनुमानदीन जी सदैव गरीबों पीड़ितों एवं असहायो की मदद करते रहते थे।
समारोह की अध्यक्षता स्वामीनाथ उमरवैश्य एवं संचालन डॉ. राकेश कुमार ने किया। हनुमानदीन जी के पुत्र प्रदीप कुमार एडवोकेट ने आए हुए लोगों के प्रति आभार ज्ञापित किया। इस मौके पर आस पास के गांव के गरीब बस्तियों के 300 लोगों को ठंड से बचाव के लिए कम्बल वितरित किया गया।
इस अवसर पर बसपा प्रभारी रत्नेश कुमार, प्रीतम सिंह, चंद्रशेखर तिवारी, अजय शुक्ला, दयाराम नंदलाल, धर्मेंद्र सिंह, घनश्याम गुप्त, हनुमान गुप्त, प्रदीप कुमार, डॉक्टर संजय गुप्त, विजय कुमार गुप्त, दिलीप कुमार गुप्त, जितेंद्र कुमार गुप्त, महेंद्र कुमार गुप्त, आशीष कुमार गुप्त, हिमांशु गुप्ता, हर्ष गुप्त आदि उपस्थित रहे।






DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad