जौनपुर। जफराबाद कस्बे के मोहल्ला नासही में स्थित एमएच कान्वेंट स्कूल में सोमवार को 550 बच्चों को खसरा और रूबेला का टीका लगाया गया। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जफराबाद के चिकित्सक डॉ. रवि यादव की देख—रेख में स्कूल के बच्चों को खसरा और रूबेला का टीका लगाया गया।

डॉ. रवि यादव ने बताया कि खसरा एक जानलेवा रोग हैं जो वायरस के द्वारा फैलता है। बच्चों में खसरा के कारण विकलांगता तथा मृत्यु हो सकती है। उन्होंने बताया कि रूबेला संक्रामक रोग है। यह भी खसरा की तरह वायरस के द्वारा ही एक दूसरे में फैलता है। उन्होंने बताया कि रूबेला के लक्षण खसरा रोग जैसे ही होते हैं। यह लड़की तथा लड़के दोनों को संक्रमित करता है। यदि कोई महिला गर्भावस्था के शुरुआती चरण में इससे संक्रमित होती है तो उसके साथ—साथ नवजात शिशु के लिए भी समस्या खड़ी कर देती है।
टीकाकरण के दौरान डॉ. रवि यादव, उषा मौर्य, मंजू गुप्ता, अनुपमा पांडे, सुमन तिवारी, मंजू देवी के सामने बच्चों ने नारा लगाया कि टीका हम लगवायेंगे, बीमारी को दूर भगायेंगे। इस मौके पर इजहार हुसैन बब्बू, निशी आब्दी, जितेंद्र सिंह, संदीप, रूपेश, रश्मिता, पूनम, सुमन, अंकित, ज्ञानेंद्र, दीक्षा, सोनम, अजय यादव आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP