जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) भौतिकी विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान द्वारा संकाय भवन में शुक्रवार को भौतिकी के महान वैज्ञानिक एवं उनका योगदान विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया।
व्याख्यान में पुणे विश्वविद्यालय के एमरेटस प्रोफेसर एवं विज्ञान संस्थान नागपुर के पूर्व निदेशक प्रोफेसर विलास ए तभाने ने कहा कि विज्ञान के विद्यार्थी वैज्ञानिकों की तपस्या और लगन से प्रेरणा लें। वैज्ञानिक दृष्टिकोण के बिना कोई भी सृजन और आविष्कार संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि सेब बहुत से लोगों के सिर पर गिरा होगा लेकिन न्यूटन के मन में उठे सवाल कि 'सेब नीचे ही क्यों गिरा? ने हमें गुरुत्वाकर्षण से परिचित कराया।
उन्होंने न्यूटन, नील बोहर, सर ब्रदर फोर्ट, जेजे थॉमसन, हेजन बर्ग एवं आइस्टीन के भौतिक क्षेत्र में किए गए कार्यों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने कहा कि भौतिक विज्ञान के कारण आज अंतरिक्ष से लेकर मेडिकल साइंस में क्रांतिकारी परिवर्तन आ रहा है।
धन्यवाद ज्ञापन डॉ. पुनीत धवन एवं स्वागत संस्थान के निदेशक डॉ. प्रमोद कुमार यादव ने किया। इस अवसर पर डॉ. गिरिधर मिश्रा, डॉ. अजीत कुमार सिंह, डॉ. श्याम कन्हैया, डॉ. नितेश जयसवाल, डॉ. नीरज, डॉ. सौरभ आदि उपस्थित रहे।