जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय में एक दिवसीय व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें नागपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बीए तभाने ने नकारात्मक सोच सफलता के लिए अवरोधक विषय पर व्याख्यान दिया।
उन्होंने कहा कि संगत के असर से व्यक्ति की अच्छाई एवं बुराई का पता चलता है, व्यक्तित्व निर्माण में भी संगत का असर होता है। उन्होंने व्यक्तित्व निर्माण के कई तरीके विद्यार्थियों को बताएं तथा सफलता के तरीकों को विस्तार से छात्र-छात्राओं को बताया। जिसमें सकारात्मक सोच, सुसंगत, खुद से प्रतिस्पर्धा की बात रखने के लिए उन्होंने बच्चों को जोर दिया। मिलकर प्रतिस्पर्धा के द्वारा लक्ष्य प्राप्ति के बारे में भी बताया। उन्होंने खेल खेल में सीखने का तरीका एवं उसका प्रयोग भी बच्चों को करा कर दिखाया।

प्रोफेसर तभाने ने बताया कि असफल होने पर व्यक्ति को निराश होने की जरूरत नहीं है। सफलता प्राप्ति के लिए सदैव प्रयासरत रहना चाहिए। हर व्यक्ति यूनिक है सबके अंदर अलग अलग क्षमताएं होती है। उस क्षमता का उपयोग करते हुए व्यक्ति को आगे बढ़ने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए।
इस अवसर पर विज्ञान संकाय की डीन प्रोफेसर वंदना राय, प्रोफेसर प्रदीप कुमार, पर्यावरण विज्ञान विभाग के प्राध्यापक डॉ. विवेक कुमार पांडेय, बायोकेमिस्ट्री विभाग के प्राध्यापक डॉ. सुधांशु शेखर यादव, डॉ. प्रभाकर सिंह, डॉ. उपेंद्र यादव, अभिषेक कुमार भारद्वाज, डॉ. प्रमोद कुमार एवं बायो टेक्नोलॉजी, एनवायरर्मेंटल साइंस, माइक्रोबायोलॉजी तथा बायोकेमिस्ट्री के छात्र एवं छात्रा के साथ शोध छात्र अपूर्व सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रो. प्रदीप कुमार  एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. विवेक कुमार पांडेय ने किया।