जौनपुर। आदर्श लोक शिक्षा प्रेरक वेलफेयर एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष राज यादव ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि साक्षर भारत कार्यक्रम योजना के अंतर्गत प्रदेश के लभगग एक लाख एवं जनपद जौनपुर के 3028 शिक्षा प्रेरकों को लगभग दो वर्ष का बकाया मानदेय अभी तक नहीं मिला। जिनका मानदेय देने के बजाय केंद्र एवं राज्य सरकार पिछले दो वर्ष से आश्वासन दे रही है।

जबकि शिक्षा प्रेरक प्रदेश सहित समस्त जिलों में धरना प्रदर्शन आमरण अनशन, भूख हड़ताल जैसे आंदोलन करके सत्ता पक्ष के विधायक, सांसद, मंत्री को मांग पत्र सौंपकर बकाये मानदेय की गुहार लगाते रहे लेकिन दो वर्ष बीत जाने के बाद भी मानदेय नहीं मिल सका। आज यह स्थिति आ गई है कि दीपावली का त्यौहार आ गया है। एक तरफ लोगों के घर दीपों से जगमगाएंगे वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के एक लाख शिक्षा प्रेरकों की दीपावली बिना मानदेय के अंधेरे में ही गुजर जायेगी।
उन्होंने कहा कि जिन शिक्षा प्रेरकों का दो वर्ष का मानदेय नहीं दिया जा रहा है। उन्हीं शिक्षा प्रेरकों को पिछले 31 मार्च 2018 को संविदा भी समाप्त कर दी गई है। बकाये मानदेय के अभाव में तथा नौकरी जाने के बाद अब शिक्षा प्रेरक आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं।