जौनपुर: प्रमुख सचिव ने किया कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Wednesday, November 28, 2018

जौनपुर: प्रमुख सचिव ने किया कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा | #AAPKIUMMID

जौनपुर। प्रमुख सचिव दुग्ध विकास/नोडल अधिकारी डा. सुधीर एम. बोबड़े द्वारा गत दिवस जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी एवं पुलिस अधीक्षक दिनेश पाल सिंह की उपस्थिति में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार में की गई।
कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव ने तहसील दिवस तथा थाना दिवस में आयी शिकायतों का निस्तारण समय से कराने का निर्देश दिए, साथ ही कहा कि जघन्य अपराधों, महिला अपराध, अनुसूचित जाति-जनजाति के विरुद्ध होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाएं। प्रमुख सचिव ने डायल 100, रोमियो स्क्वाड, रात्रि गश्त की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी 2019 के बाद कभी भी चुनाव की घोषणा हो सकती है तथा आचार संहिता लागू की जा सकती है।
चुनाव के मद्देनजर जनपद में सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे इसके लिए सभी उपजिलाधिकारी अपनी-अपनी तहसीलों की शांति समिति को सक्रिय करके उनकी बैठक अवश्य कराएं तथा जनपद में सांप्रदायिक सौहार्द कायम रखना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने पुलिस प्रशासन को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।
नोडल अधिकारी ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जो भी निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण होने की स्थिति में है उन्हें दिसंबर माह के अंत तक पूर्ण करा कर उनका लोकार्पण जनप्रतिनिधियों द्वारा कराएं। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता एवं मानक का विशेष ध्यान रखा जाए। समीक्षा बैठक में जिला विकास अधिकारी दयाराम ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का वार्षिक लक्ष्य का 97.77 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। छूटे हुए लाभार्थियों की फीडिंग आवास प्लस एप पर की जा रही है। प्रधान आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 1628 आवास स्वीकृत हुए। 1048 आवासों की प्रथम तथा 764 आवासों की दूसरी किस्त जारी की चुकी है। 948 आवास पर निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें से 120 आवासों का निर्माण पूर्ण हो चुका है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण की ओवर रिपोर्टिंग को गंभीरता से लेते हुए प्रमुख सचिव ने ओवर रिपोर्टिंग करने वाले अधिकारियों को चिन्हितकर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए।
प्रमुख सचिव ने कहा कि सांसद निधि का पैसा शीघ्र उपलब्ध हो जाएगा इसलिए सांसद निधि द्वारा कराए जाने वाले कार्यों की कार्य योजना तैयार करके रखें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध होगी। प्रमुख सचिव ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामजी पांडेय को निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं तथा कम से कम प्रत्येक थाना स्तर पर एक प्राइवेट अस्पताल को इस योजना की सुविधा प्रदान करने के लिए चयन करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग योजना का लाभ उठा सकें।
कर-करेत्तर की समीक्षा करते हुए कम वसूली करने वाले विभागोें को अपना वूसली लक्ष्य समय से पूर्ण करने के निर्देश नोडल अधिकारी ने दिये। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को बिजली चोरी पर रोक लगाने तथा प्रत्येक घर में मीटर लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत बनाये गये महिला समूह को भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही योजना दुग्ध उद्यमिता विकास योजना से जोड़ा जाय। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आरपी मिश्र आदि उपस्थित रहे।




नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad