जौनपुर: मधुमेह दिवस पर मधुमेह को जड़ से मिटाने के लिए बताए योग | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Wednesday, November 14, 2018

जौनपुर: मधुमेह दिवस पर मधुमेह को जड़ से मिटाने के लिए बताए योग | #AAPKIUMMID

जौनपुर। योग गुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से स्वस्थ जौनपुर और खुशहाल जौनपुर के तहत जौनपुर में एक साथ 25 जगहों पर आयोजित हुए 25 दिवसीय विशेष योग प्रशिक्षण शिविरों में मधुमेह दिवस पर सभी साधकों को मधुमेह से सम्बंधित सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए विभिन्न प्रकार के आसन, व्यायाम, ध्यान और प्राणायामों का अभ्यास कराते हुए जन जन तक पहुँचाकर लोगों को स्वस्थ और खुशहाल रखने के लिए संकल्पित किया गया।
पंजाबी मार्केट में चल रहे प्रशिक्षण शिविर में बतौर मुख्य अतिथि टीडी कालेज के प्रबन्धक अशोक सिंह ने बताया कि मध्यम गति के साथ लम्बी दूरी तक टहलकर अथवा कोई विशेष खेल खेलकर या नियमित और निरन्तरता के साथ एक घंटे योगाभ्यास करके डायबीटीस जैसी समस्याओं से खुद को नियंत्रित किया जा सकता है।

माँ कौशल्या कान्वेंट स्कूल सुक्खीपुर में चल रहे योग प्रशिक्षण शिविर में साधकों को योगाभ्यास कराते हुए पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति ने बताया कि डायबीटीज स्वयं में एक बड़ी बीमारी तो है ही इसके साथ यह अनेकों बीमारियों की जननी भी है। इससे ग्रसित व्यक्ति थोड़े ही दिनों में अनेकों बीमारियों की चपेट में आ सकता है इसलिए नियमित और निरन्तरता के साथ बीस मिनट कपालभाति, पाँच-पाँच बार वाह्य प्राणायाम व अग्निसार और नौलिक्रियाओं के साथ मण्डुक आसन, भुजगांसन, मर्काटासनों सहित दस बार सूर्यनमस्कार और योगिक-जागिंग करके डायबीटीज जैसी समस्याओं से निजात पाकर अन्य रोगों से भी खुद को बचा सकता है।
इन मौके पर भारत स्वाभिमान के प्रभारी शशिभूषण, कृष्णमुरारी आर्य, डा. हेमन्त, ममता भट्ट, विजयदत्त, संजय कुमार, डा. ध्रुवराज, शिवपूजन, डा. चन्द्रसेन, अमरनाथ, राघवेन्द्र प्रताप, वीरेन्द्र, शम्भूनाथ, स्वदेश, रविन्द्र, शैलेश, रामसहाय, प्रेमचंद, नन्दलाल, कड़ेदीन, सुरेन्द्र, तेजबहादुर, सुरेश, मुकेश, ज्ञानप्रकाश, मदनमोहन, सिकन्दर, रामकुमार, समरजीत, मनोज, केपी बोस, प्रशान्त, सुभाष आदि उपस्थित रहे।



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad