• कोई आभूषण, कोई वाहन तो कोई खरीदा बर्तन व कपड़ा

  जौनपुर। ज्योति पर्व दीपावली का शुभारम्भ सोमवार से हो गया जिसका समापन गुरूवार को भइया दूज के साथ होगा। पहले दिन को लोग धनतेरस के रूप में मनाते हैं जिसके चलते बाजार में चारों तरफ जहां चहल-पहल रही, वहीं लोगों ने घरेलू सामानों की जमकर खरीददारी भी किया। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी पर मनाये जाने वाले धनतेरस को लोग सोने-चांदी के आभूषण, कपड़े, बर्तन आदि की खरीददारी करते हैं।

इसी को लेकर सोमवार को लोगों की भीड़ आभूषण, कपड़े, बर्तन आदि की दुकानों पर देखी गयी। इतना ही नहीं, मोटरसाइकिल एवं चार पहिया सहित इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रानिक्स की भी जमकर खरीददारी की गयी। मान्यता है कि इस दिन घरेलू सामानों की खरीददारी अवश्य करनी चाहिये। चांदी का खरीदना तो एकदम शुभ माना जाता है जिसके चलते लोग चांदी के सिक्के या बर्तन अवश्य खरीदते हैं।
ज्ञात हो कि आज के दिन भगवान धनवतरि की पूजा होती है जिनके बारे में कहा जाता है कि यह भगवान भोलेनाथ के अवतार हैं। देखा गया कि नगर के ओलन्दगंज, कसेरी बाजार, चहारसू चौराहा, कोतवाली चौराहा, पालिटेक्निक, लाइन बाजार, सिपाह सहित अन्य क्षेत्रों में सोने-चांदी के दुकान, बर्तन, कपड़े, वाशिंग मशीन, टीवी, बेड, फर्नीचर, मोटरसाइकिल व चार पहिया के दुकानों एवं एजेंसियों पर काफी भीड़ रही।