जौनपुर। माघ पूर्णिमा के ऐतिहासिक अवसर पर मुफ्तीगंज ब्लाक के विजयीपुर गांव के सई गोमती के संगम पर शुक्रवार सुबह से ही दर्शनार्थियों का रेला लगा रहा। हजारों की संख्या में लोगों ने शुक्रवार की भोर से संगम में स्नान कर दान दक्षिणा दिया।
यहाँ सही गोमती संगम के तीनों पार राजेपुर, उदपुर तथा विजयीपुर घाट पर मेले में लोगों ने लाई, चूड़ा, गट्टा सहित अन्य सामान की खरीदारी किया। वहीं महिलाओं ने भी अपने जरूरत की सामान सूप, चलनी, कड़ाही आदि खरीदा।

मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन भगवान श्रीराम चंद्र लंका पर विजय प्राप्त करने बाद अयोध्या जाते समय इस सई गोमती के संगम पर स्नान किए थे और शिवलिंग बनाकर भगवान शंकर की पूजा अर्चना किए थे। इसके बाद यहाँ से अयोध्या गए। उसी के बाद यहाँ हर वर्ष माघ पूर्णिमा के शुभ अवसर पर लोग सई गोमती के संगम पर स्नान करते हैं। यहाँ लगने वाले मेला में प्रमुख रूप से लाई, चूड़ा, गट्टे की खूब खरीदारी एवं बिक्री की जाती है।
यहाँ पर हर वर्ष दूर दराज से हजारों की संख्या में लोग आकर मेले का लुफ्त उठाते हैं। मेले को सकुशल सम्पन कराने के लिए गांव के दिनेश सिंह, अजय सिंह, हरिमोहन सिंह, जय प्रकाश सिंह सहित दर्जनों लोग लगे रहे।